Logo
election banner
Vegetable Helps to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल घटाने में 5 तरह की सब्जियां फायदेमंद हो सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

Vegetables Control Cholesterol: खून में बढ़ा गंदा कोलेस्ट्रॉल दिल की धमनियों को ब्लॉक कर देता है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल ब्लड वैसल्स में जरूरत से ज्यादा हो जाए तो ये हार्ट अटैक की वजह बन सकता है। ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखा जाए। इसके लिए सही लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। 5 सब्जियां कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती हैं। इन सब्जियों को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। 

आजकल कम उम्र में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले सामने आने लगे हैं। एचटी की खबर के मुताबिक खाने में 5 तरह की सब्जियों को शामिल कर धमनियो में जमने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है। 

5 सब्जियां कोलेस्ट्रॉल करेंगी कम 

पालक - हरी सब्जियों को डेली डाइट में शामिल करने की सलाद दी जाती है। पालक एक ऐसी सब्जी है जो कि रेगुलर खायी जाए तो इसके बड़े फायदे मिलते हैं। खून की कमी दूर करने से लेकर दिल को सेहतमंद रखने तक में पालक असरदार होती है। पालक में मौजूद पोषक तत्व, एंटी ऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं इससे दिल हेल्दी रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Health Drink: 5 फल-सब्जियों से बना जूस शरीर में भर देगा गज़ब की एनर्जी, गर्मी में दिमाग रखेगा कूल, आसान है बनाना

ब्रोकली - गोभी के परिवार से आने वाली ब्रोकली भले ही विदेशी सब्जी है, लेकिन अब भारत में भी इसे काफी पसंद किया जाने लगा है। ब्रोकली में ढेरों गुण मौजूद हैं जो कि शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। हाई फाइबर, विटामिन सी से भरपूर ये सब्जी हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल घटाता है। 

गाजर - गाजर को कई तरह से खाया जा सकता है। इसे सलाद में या फिर जूस बनाकर भी पिया जा सकता है। गाजर में फाइबर और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के ऑक्सीडेशन को रोकने में मदद करता है।  गाजर खाने से खून साफ होता है और दिल की सेहत में सुधार होता है। 

भिंडी - आप अगर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी को शामिल कर सकते हैं। भिंडी में पाए जाने वाले कंपाउंड खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं। इसका सेवन शरीर को अन्य बड़े फायदे भी पहुंचाता है। 

इसे भी पढ़ें: Clove Oil Benefits: घुटनों के दर्द से परेशान हैं? नाभि में लगाएं लौंग का तेल, मिलेगा आराम; 4 बड़े फायदे भी पाएंगे

करेला - स्वाद में करेला भले ही कड़वा लगे, लेकिन जब गुणों की बात होती है तो ये काफी 'मीठा' महसूस होता है। करेला ब्लड को प्यूरिफाई करने के साथ ही हार्ट फंक्शन को बेहतर करने का काम करता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

5379487