Logo
election banner
How to Make Health Drink: गर्मी के मौसम में एनर्जी हेल्थ ड्रिंक शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। 5 फल, सब्जियों से तैयार होने वाला जूस शरीर में ऊर्जा भर देता है।

How to Make Health Drink: गर्मी का मौसम आते ही हेल्थ ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक्स की दरकार बढ़ जाती है। बॉडी और माइंड को कूल रखने के लिए लोग मार्केट के ड्रिंक्स का सहारा लेते हैं, लेकिन आप देसी तरीके से हेल्थ ड्रिंक घर पर तैयार कर सकते हैं। फल-सब्जियों से तैयार होने वाला ये हेल्थ ड्रिंक दिनभर ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है। इस हेल्थ ड्रिंक से अगर दिन की शुरुआत की जाए तो पूरा दिन शरीर में थकान महसूस नहीं होती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी फल-सब्जियों से बना ये ड्रिंक काफी मददगार होता है। 

एनर्जी ड्रिंक के लिए सामग्री
सेब - 1/2
गाजर - 1
बीटरूट - 1/2
ककड़ी - 1/2
टमाटर - 1
लौकी - 1/4 
नींबू - 1/2
काली मिर्च - 1/4 टी स्पून
काला नमक - 1 चुटकी
नमक - स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Banana Smoothie: केले से बनी स्मूदी पिएंगे तो दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक, स्वाद से भरपूर; मिनटों में होती है तैयार

एनर्जी ड्रिंक बनाने की विधि
गर्मी में शरीर और दिमाग की तरावट को बनाए रखने वाला हेल्थ ड्रिंक बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले सेब, लौकी, बीटरूट, गाजर समेत अन्य सारी फल-सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब मिक्सी जार लें और उसमें सारी कटी सब्जियों और फलों का डाल दें। इसमें आधा गिलास पानी भी मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Lassi: गर्मी में शरीर में ठंडक घोल देगी पंजाबी मीठी लस्सी, स्वाद है लाजवाब, 5 मिनट में होती है तैयार

इसके बाद सभी चीजों को ग्राइंड करें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब तैयार पेस्ट को छलनी में डालकर दबाएं और ऊपर से थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए छान लें। इस तरह लगभग 2 गिलास पानी डालते हुए छानें और ड्रिंक पतीली में जमा कर लें। अब हेल्थ ड्रिंक को गिलास में डालें और ऊपर से काला नमक, सादा नमक, नींबू रस डालकर मिलाएं। चाहें तो एक दो बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं। स्वाद और पोषण से भरपूर हेल्थ ड्रिंक तैयार हो चुका है। 

5379487