Logo
election banner
Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या काफी कॉमन है। इसके चलते पेट, सीने में जलन होने लगती है। कुछ घरेलू उपाय एसिडिटी में राहत पहुंचा सकते हैं।

Acidity Home Remedies: एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई कभी न कभी जूझता ही है। आमतौर पर तला-भुना फूड आइटम या खट्टी चीजें खाने पर एसिडिटी बनने की परेशानी पैदा होती है। कई लोगों को खाने के फौरन बाद ही एसिडिटी होने लगती हैं, जिससे पेट और सीने में जलन महसूस होती है। कभी-कभी एसिडिटी होना सामान्य है, लेकिन अगर ये परेशानी लगातार बनी रहे तो ये चिंता की बात है। एसिडिटी दूर करने के लिए दवाओं के साथ घरेलू उपायों का भी सहारा लिया जा सकता है। 

एसिडिटी होने पर खट्टी डकारें आना, पेट फूलाना जैसी समस्याएं भी होती हैं। ये सबकुछ पेट में ज्यादा मात्रा में एसिड बनने की वजह से होता है। हालांकि कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर एसिडिटी की परेशानी से राहत पाई जा सकती है। 

एसिडिटी दूर करने के घरेलू उपाय

सौंफ का पानी - एसिडिटी को दूर भगाने के लिए सौंफ का पानी असरदार हो सकता है। सौंफ की तारीस ठंडी होती है और इसका पानी पीने से पेट की गर्मी शांत होती है। सौंफ फाइबर से भी भरपूर होती है जो कि डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाती है। सौंफ को सीधे चबाकर उसके ऊपर ठंडा पानी पीने से भी एसिडिटी को शांत करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Cholesterol: दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल खींच लेंगी 5 सब्जियां, हार्ट अटैक का डर होगा खत्म! खाएंगे तो रहेंगे हेल्दी

गुनगुना पानी - आप अगर खाने के बाद एसिडिटी की समस्या होने से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीना शुरू कर दें। गुनगुने पानी में नींबू रस और आधा चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर पीने से गैस की समस्या दूर होने लगती है और एसिडिटी में भी आराम मिलता है। ये पानी पीने से कुछ ही दिनों में असर देखा जा सकता है। 

छाछ - गर्मी के मौसम में पाचन तंत्र सर्दियों के मुकाबले कमजोर हो जाता है। ऐसे में थोड़ा भी हैवी फूड पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ाकर एसिडिटी पैदा कर सकता है। ऐसे में एसिडिटी से बचने के लिए रेगलुर छाछ पीना बेहद लाभकारी होता है। इसे खाने से पहले या खाने के बाद किसी भी समय पिया जा सकता है। छाछ पेट की गर्मी को नहीं बढ़ने देती है, जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है। 

केला - खाने के बाद अगर आप एसिडिटी की समस्या से जूझते हैं तो केला इस परेशानी में आराम दिला सकता है। खाने के तुरंत बाद एक केला खाएं, इससे पेट की जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिलेगी। केला पेट और मुंह के अल्सर में भी आराम दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें: Clove Oil Benefits: घुटनों के दर्द से परेशान हैं? नाभि में लगाएं लौंग का तेल, मिलेगा आराम; 4 बड़े फायदे भी पाएंगे

अजवाइन का पानी - सौंफ के पानी की तरह ही अजवाइन का पानी भी पेट संबंधी समस्याओं में राहत दिलाता है। अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व पाचन को मजबूत बनाते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। अजवाइन का पानी पीने से एसिडिटी में आराम मिलता है। अजवाइन को पहले पानी में डालकर उबालें, फिर पानी को ठंडा करने के बाद इसे पिएं, इससे एसिडिटी में आराम मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487