Logo
election banner
Pariksha Ka Dar Kaise Bhagaye: आपका पढ़ने के बावजूद भी परीक्षा के नाम से डरता है तो उसे एक्जाम एंजाइटी कम करने के लिए स्टडी में 3 बातें शामिल करने की सीख दें।

Pariksha Ka Dar Kaise Bhagaye: परीक्षा का नाम सुनते ही अच्छे अच्छों के हाथ पैर फूलने लगते हैं। स्टूडेंट लाइफ में तो हर साल इस चुनौती का सामना करना पड़ता है। परीक्षा की काफी तैयारी करने के बाद भी आखिर में जाकर अगर पढ़ी पढ़ायी सारी चीजें मिक्स हो जाएं तो दिमाग काम करना बंद कर देता है और एक्ज़ाम फियर काफी हावी हो जाता है। ऐसे में कई बार खूब तैयारी करने पर भी मनचाहा नतीजा हासिल नहीं हो पाता है। 

अब परीक्षा का दौर जल्द ही शुरू होने वाला है। आपका बच्चा भी अगर दिन रात पढ़ाई में लगा है, लेकिन उसे परीक्षा का डर सता रहा है तो 3 बातें उसी स्टडी में शामिल करने की सलाह दें, इससे उसकी पढ़ाई व्यवस्थित होगी और स्टडी में कॉन्फिडेंस आने से परीक्षा के डर में भी कमी आएगी। 

परीक्षा का डर कैसे करें कम?

टाइमटेबल बनाएं - परीक्षा से हर किसी को डर लगता है, लेकिन इसके साथ ही इसका सामना भी डटकर करना जरूरी होता है। एक्ज़ाम की डेट नजदीक आ चुकी है तो जरूरी है कि अब स्टडी को एक सही टाइम टेबल में बांध दिया जाए। इसके लिए आप विषयवार सिलेबस के हिसाब से टाइम टेबल बनाएं और इसे रोजाना नियमित रूप से फॉलो करें। टाइम टेबल परफेक्ट बनाएं, जिससे एक्जाम के पहले उसमें कोई संशोधन न  करना पड़े। 

टॉपिक्स के नोट्स - पढ़ाई के दौरान ये बेहद जरूरी होता है कि हमने जिस भी टॉपिक को पढ़ा है उसके ठीक तरीके से नोट्स बनें। एक्जाम के कुछ दिन पहले से किसी भी विषय को पूरा पढ़ने का वक्त नहीं रह जाता है, ऐसी सूरत में आपके द्वारा तैयार किए गए टॉपिक्स के नोट्स ही काम आते हैं। नोट्स जितने अच्छी तरह से बनाए जाएंगे आपको एक्जाम के पहले टॉपिक रिवाइज़ करने में उतनी ही आसनी होगी। 

चार्ट बनाएं - बहुत से विषय ऐसे होते हैं जिनकी मुख्य बातों को याद रखना आसान नहीं होता है, ऐसे में आप टॉपिक के हिसाब से जरूरी बातों का चार्ट बना सकते हैं, इसके लिए पिक्टोरियल चार्ट भी तैयार कर सकते हैं। मुख्य पाइंटर्स को बनाकर अपने तरीके से याद करने का आसान तरीका निकाल सकते हैं। हर चैप्टर के जरूरी टॉपिक के मुख्य बिंदुओं को बनाकर रख सकते हैं। 

एक्ज़ाम से पहले करें ये काम
- एक्जाम से कुछ दिन पहले से ही हेल्दी फूड डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। एक्ज़ाम देने जाने से पहले हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें जो आपको पर्याप्त एनर्जी दे  सके। शरीर में ऊर्जा रहेगी तो ये आपको एकाग्र करने में मदद करेगी। 

- एक्जाम से कुछ दिन पहले से ही साइकिलिंग, एरोबिक्स, वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज़ करना शुरू कर दें। इससे पढ़ाई के स्ट्रेस को रिलीज करने में मदद मिलती है। 

- कई घंटों की पढ़ाई के बाद जब आप रेस्ट कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पढ़ाई से जुड़ी बातों को नहीं सोचना है। इसके बजाय दोस्तों से बात कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं जो कि दिमाग को रिलैक्स बनाए रखने में मदद करेगा।

5379487