Logo
election banner
Holi Thandai Masala: होली पर ठंडाई का मजा उसमें पड़ने वाले मसाले से दोगुना हो जाता है। इस मसाले को मिनटों में तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Thandai Masala: होली पर बनने वाली ठंडाई का स्वाद काफी पसंद किया जाता है। ठंडाई पीते ही पूरे शरीर में तरावट महसूस होने लगती है। ठंडाई में पड़ने वाला मसाला इसके स्वाद को कई गुना तक बढ़ा देता है। कई लोग भांग की ठंडाई बनाते हैं, वहीं कई लोग ड्राई फ्रूट्स वाली सिंपल ठंडाई पीना पसंद करते हैं। आप अगर इस बार होली सेलिब्रेशन घर पर ही कर रहे हैं और रिश्तेदारों, दोस्तों को इनवाइट किया है तो ठंडाई के लिए घर पर ही टेस्टी मसाला तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता और ये पौष्टिक भी होता है। 

ठंडाई में पड़ने वाला मसाला ही इसके असल स्वाद को लाता है। आपने अगर कभी घर पर ठंडाई मसाला तैयार नहीं किया है तो कोई बात नहीं। हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

ठंडाई मसाला बनाने के लिए सामग्री
काजू - 1/4 कप
बादाम - 1/3 कप
पिस्ता - 1/4 कप
सौंफ - 1 टेबलस्पून
खसखस - 2 टेबलस्पून
गुलाबी की पंखुड़ियां सूखी - 1 टी स्पून
मगज के बीच - 1 टेबलस्पून
दालचीनी टुकड़ा - 1/2 इंच
हरी इलायची - 8-9
केसर - 2 चुटकी
जायफल - जरूरत के मुताबिक

ठंडाई मसाला बनाने की विधि
ठंडाई मसाला बनाना बेहद आसान है और ये मिनटों में तैयार किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाला ये मसाला ठंडाई का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देता है और ये काफी पौष्टिक भी होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को धीमी आंच पर गर्म करें। इसमें काजू, बादाम, पिस्ता, सौंफ, खसखस, मगज के बीज समेत अन्य सारी सामग्रियां डालें (केसर छोड़कर) और ड्राई रोस्ट करें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: हलवाई जैसी खस्ता मठरी बनाएं, जो खाएगा कहेगा वाह! हर कोई पूछेगा रेसिपी; नोट कर लें बनाने का तरीका

सभी चीजों को लगभग 2 मिनट तक चलाते हुए भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और सामग्री को एक बड़ी बाउल में निकाल लें। अब इन्हें मिक्सर में ट्रांसफर करें और उसमें 2 चुटकी केसर भी मिला दें। इसके बाद मिश्रण को तब तक पीसें जब तक कि दरदरा न हो जाए। ध्यान रखें कि इसे ज्यादा महीन नहीं पीसना है। 

इसे भी पढ़ें: Holi Spcial Sweet: रंगों की मस्ती के बीच रसीली रसमलाई का लें मज़ा, मुंह में रखते ही घुलेगी मिठास, सीख लें बनाना

स्वाद और पोषण से भरपूर ठंडाई मसाला बनकर तैयार हो चुका है। इसे मिक्सर से निकालकर एक एयरटाइट कांच के जार में रख दें। जब भी ठंडाई बनाएं तो इसका उपयोग करें। इस मिश्रण को 1-2 महीने तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है। 

5379487