Logo
election banner
Holi Special Rasmalai Sweet Recipe: रसमलाई देखते ही खाने का मन करने लगता है। इस होली पर सेलिब्रेशन के बाद सभी का मुंह रसीली रसमलाई से मीठा करें।

Holi Special Rasmalai Sweet Recipe: रसमलाई को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इस स्वीट डिश को देखते ही मुंह में पानी आने लगता है और खाने को दिल मचल उठता है। होली सेलिब्रेशन के दौरान मेहमानों के लिए खासतौर पर रसमलाई बनाकर सर्व की जा सकती है। रस से भरपूर रसमलाई का एक टुकड़ा मुंह में रखते ही ठंडक और मिठास पूरे तन-बदन में घुल जाती है। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद आता है। 

रसमलाई अक्सर लोग बाजार से खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना ज्यादा मु्श्किल नहीं है। आइए जानते हैं रसमलाई बनाने की विधि। 

रसमलाई के लिए सामग्री
छेना के लिए 
दूध - 2 लीटर 
फली इलायची - 3
विनेगर - 2 टेबलस्पून
चीनी - डेढ़ कप
पानी - 7-8 कप

रबड़ी के लिए 
दूध - 1 लीटर
केसर - 8-10 धागे
मीठा केसरिया रंग - 1 चुटकी
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
सूखे मेवे - 2 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 कप

रसमलाई बनाने की विधि
रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले छेना तैयार करें। आप चाहें तो बाजार से भी इसे खरीदकर ला सकते हैं। एक कड़ाही में दूध डालें और उबालें। इसे उबालने के बाद 2 बड़ी चम्मच विनेगर डालें और मिक्स कर दें। एक से दो मिनट बाद दूध फटना शुरू हो जाएगा। दूध से जब पानी पूरी तरह से अलग हो जाए तो उसे निकाल दें। बाकी बचा हुआ छेना रह जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Holi Dahi Bhalla Recipe: होली पर बनाएं दही भल्ला, खाते ही मुंह में घुलेगा, इस तरीके से रुई जैसा रहेगा मुलायम

छेना का अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक सूती कपड़े में डालकर निचोड़ें और फिर आधा घंटे के लिए लटका दें, जिससे पूरा पानी निकल जाएगा और नरम छेना बच जाएगा। इसे हाथों से हल्के से क्रम्बल कर लें और फिर हाथों से गूंथ लें। अब तैयार छेने को हाथों में लेकर पहले गोल गेंद बनाएं फिर हथेलियों से दबाकर चपटा करें और एक बर्तन में रखते जाएं। इन्हें एक गीले कपड़े से ढंक दें। 

अब एक बड़ी पतीली में चीनी, फली इलायची और 7-8 कप पानी डालकर गर्म करें। इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें। जब चीनी और पानी एकसार हो जाए और चाशनी चिपचिपी हो जाए तो इसमें तैयार छेना की चपटी गेंदे डाल दें। इसे ढककर 6-7 मिनट तक उबाल लें। इतने वक्त में इन गेंदों का आकार लगभग दोगुना हो जाएगा। 

इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में 1 लीटर दूध डालकर गर्म करें और उसमें चुटकीभर केसर धागे और केसरिया मीठा रंग मिला दें। दूध को तब तक पकाएं जब तक कि उसमें गाढ़ापन आना शुरू न हो जाए। इसके बाद दूध में आधा कप चीनी डालें और उबालें। फिर दूध में इलायची पाउडर और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें। रबड़ी तैयार हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: Holi Thandai: होली पर ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई बनाएं, सेलिब्रेशन का मज़ा होगा दोगुना, आसान है रेसिपी

अब छेने की फूली हुई बॉल्स को चाशनी में से निकालें और निचोड़ें, फिर उन्हें एक बर्तन/ट्रे में डालें और ऊपर से तैयार रबड़ी डाल दें। इसके बाद 4-5 घंटे तक रसमलाई को ऐसे ही छोड़े दें। चाहे तो इसके बाद 1 घंटे तक फ्रिज में भी रख सकते हैं। स्वाद से भरपूर रसमलाई बनकर तैयार हो चुकी है। इसे होली खेलने के बाद सभी को सर्व करें। 

5379487