Logo
election banner
Holi Dahi Bhalla Recipe: होली का त्यौहार जमकर खाने-पीने का फेस्टिवल है। इस दिन दही भल्ला बनाकर सभी के मुंह में खट्टा-मीठा स्वाद घोला जा सकता है।

Holi Dahi Bhalla Recipe: रंगों से भरा होली का त्यौहार जमकर खाने-पीने और मौज करने का भी है। रंगों में लिपटे चेहरे और हाथों में स्वादिष्ट फूड यही इस फेस्टिवल का मज़ा बढ़ा देता है। होली पर घरों में ढेर सारे पकवान बनाए जाते हैं। इस लिस्ट में दही भल्ले भी शामिल किए जा सकते हैं। स्वाद से भरपूर दही भल्लों का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को पसंद आता है। दही भल्ला एक टेस्टी और हेल्दी फूड है जिसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं। 

कई लोगों की शिकायत रहती है कि दही भल्ले बनाने के बाद काफी कड़े हो जाते हैं। आज हम आपको दही भल्ले बनाने की सही विधि बताएंगे, जिसकी मदद से मुंह में रखते ही घुलने वाले दही भल्ले बनकर तैयार हो जाएंगे। रुई जैसे मुलायम दही भल्ले बनाना बेहद आसान है। 

दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री
उड़द की दाल (धुली हुई) - 1/2 कप
मूंग दाल भीगी - 1/2 कप
दही - 2 कप
चीनी - 2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
इमली वाली चटनी 
हरी चटनी 
काला नमक - 1/2 टी स्पून
फ्रूट सॉल्ट - 1/4 टी स्पून
नकम - स्वादानुसार

दही भल्ले बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर और एकदम सॉफ्ट दही भल्ला बनाना आसान है। सबसे पहले उड़द की धुली दाल और मूंग दाल को साफ करें, फिर पानी से दो से तीन बार धो लें। इसके बाद दालों को मिक्सर जार में डालें और दरदरा पीस लें। ध्यान रखना है कि दाल का स्मूद पेस्ट न बने। अब दाल के पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकालें और उसे फेंट लें। दाल तब तक फेंटना है जब तक फूली न लगने लगे। 

इसे भी पढ़ें: वेजिटेबल मंचूरियन: बच्चों की फेवरेट बन चुकी है विदेशी डिश, बनाने में है आसान; स्वाद से भरपूर, सीख लें रेसिपी

अब दाल में स्वादानुसार नमक और फ्रूट सॉल्ट डालें और दोबारा गीले हाथों से बैटर को फेंटें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद हाथों में थोड़ा सा बैटर लें और उसके भल्ले बनाकर कड़ाही में डालें और डीप फ्राई करें। भल्ले तब तक तलना है जब तक कि गोल्डन ब्राउन न हो जाएं। इसके बादा उन्हें एक बर्तन में निकाल लें। 

अब एक बड़े बर्तन में गुनगुना पानी लें और उसमें तले हुए भल्ले डालते जाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस बीच दही को एक बड़ी बाउल में डालकर उसे अच्छे से फेंट लें। दही में चीनी, काला नमक मिलाएं और दोबारा फेंटें। अब भल्ले को पानी में से निकालें और उन्हें अच्छी तरह से निचोड़कर एक कटोरे में दो-तीन भल्ले रखें। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: नारियल की हरी चटनी के आगे अचार लगेगा फीका, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, मिनटों में सीखें बनाना

अब भल्लों के ऊपर दही डालें और ऊपर से इमली की चटनी और हरी चटनी डालें। स्वादिष्ट दही भल्ले बनकर तैयार हैं। इन्हें सर्व करने से पहले ऊपर से थोड़ी सी लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ पिसा जीरा और चाट मसाला छिड़क दें। टेस्टी और एकदम नरम दही भल्ले जो भी खाएगा तारीफ किए बिना नहीं रहेगा। 

5379487