Logo
election banner
Vegetable Manchurian Recipe: वेजिटेबल मंचूरियन फेमस स्ट्रीट फूड बन चुका है। बच्चों के बीच ये बहुत लोकप्रिय है। घर पर इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Vegetable Manchurian Recipe: मंचूरियन को देखते ही कई लोगों के मुंह से पानी आने लगता है। ये डिश भले ही विदेशी हो लेकिन अब हमारे यहां आसानी से मिल जाती है। स्ट्रीट फूड के तौर पर कहीं भी आप वेजिटेबल मंचूरियन का लुत्फ उठा सकते हैं। इसका स्वाद कितना पसंद किया जाता है, इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आजकल पार्टी, फंक्शंस में भी वेजिटेबल मंचूरियन का अलग से स्टॉल लगने लगा है। 

बच्चों के बीच तो वेजिटेबल मंचूरियन बहुत लोकप्रिय है। आप चाहें तो घर पर ही बच्चों का फेवरेट वेजिटेबल मंचूरियन तैयार कर सकते हैं। घर पर इसे बनाने से इसके हाइजीन की चिंता नहीं रहेगी और स्वाद भी मार्केट जैसा मिलेगा। 

वेजिटेबल मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 1 कप
कॉर्न फ्लोर - 1/2 कप
गाजर कद्दूकस - 1 1/4 कप
प्याज बारीक कटी - 1/2 कप
पत्तागोभी बारीक कटी - 3 कप
हरी मिर्च कटी - 2 टी स्पन
काली मिर्च पिसी - 1/4 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वादानुसार 

ग्रेवी के लिए सामग्री
कॉर्न फ्लोर - डेढ़ टेबलस्पून
लहसुन बारीक कटा - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2 टी स्पून
अदरक कटा - 2 टी स्पून
हरे प्याज का सफेद हिस्सा कटा - 3 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी - 3 टेबलस्पून
सोया सॉस - डेढ़ टी स्पून
वेजिटेबल स्टॉक/पानी - 2 कप
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

वेजिटेबल मंचूरियन बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर वेजिटेबल मंचूरियन बनाना सरल है। एक बड़ी कटोरी लें और उसमें कटी पत्तागोभी, प्याज, गाजर, हरी मिर्च, लहसुन, काली मिर्च डालकर मिक्स करें। इसमें मैदा और कॉर्न फ्लोर डालें और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिला दें, जिससे मंचूरियन बॉल्स बंध सकें। इसके बाद मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथो में लेकर गोल-गोल बॉल्स बनाते जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: नारियल की हरी चटनी के आगे अचार लगेगा फीका, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, मिनटों में सीखें बनाना

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद फ्लेम को मीडियम पर रखें और उसमें मंचूरियन बॉल्स को डालकर डीप फ्राई करें। बॉल्स तब तक तलें जब तक कि दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होकर कुरकुरी न हो जाएं। इसके बाद मंचूरियन बॉल्स को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें।

इसके लिए एक गहरे बाऊल को लें और उसमें कॉर्नफ्लोर और 4 बड़ी चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अलग रख दें और एक नॉनस्टिक पैनमें तेल डालकर हाई फ्लेम पर गर्म करें। तेल गर्म होने पर इसमें हरी मिर्च, अदरक और कटा हुआ लहसुन डालकर चलाते हुए कुछ सेकंड तक भूनें। 

अब कड़ाही में हरी प्याज का सफेद भाग और कटी शिमला मिर्च डालकर पकाएं। सभी चीजों को 1 मिनट तक पकाने के बाद इनमें सोया सॉस और रेड चिली सॉस मिला दें। 30 सेकंड तक पकाने के बाद कड़ाही में दो-ढाई कप पानी डालें और मीडियम आंच करते हुए 2 मिनट तक पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Matar Makhana Curry: मटर मखाना करी से डिनर बनाएं स्पेशल, स्वाद के आगे सारी सब्जियां हैं फेल! आसान है रेसिपी

अब एक कटोरी में डेढ़ टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर डालें और उसमें 2 टेबलस्पून पानी डालकर घोल तैयार करें। इस घोल को भी कड़ाही में डालें और करछी की मदद से मिलाते हुए ग्रेवी को 3-4 मिनट तक पकने दें। आखिर में काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। एक बड़ी बाउल में मंचूरियन बाउल्स डाले और ऊपर से गर्मागर्म ग्रेवी को बॉल्स के ऊपर डालें। टेस्टी वेजिटेबल मंचूरियन सर्व करन के लिए तैयार हैं। 

5379487