Logo
election banner
Matar Makhana Curry Recipe: किसी खास मौके पर या घर पर मेहमान आ जाएं तो उनके डिनर को स्पेशल बनाने के लिए मटर मखाना करी तैयार की जा सकती है।

Matar Makhana Curry Recipe: मटर और मखाने से तैयार होने वाली मटर मखाना करी की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। इतना ही नहीं ये सब्जी पोषण से भी भरपूर है और किसी खास मौके पर इसे बनाकर परोसा जा सकता है। घर में अगर स्पेशल गेस्ट आ गए हैं और उनके लिए खास लंच या डिनर तैयार करना है तो उसके लिए भी मटर मखाना करी को बनाया जा सकता है। 

मटर मखाना करी बेहद स्वादिष्ट सब्जी है जो आपके रूटीन मैन्यू से अलग नजर आती है। इसका स्वाद बड़ों के साथ ही बच्चे भी काफी पसंद करते हैं। आपने अगर पहले कभी इस टेस्टी सब्जी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मटर मखाना करी बनाने के लिए सामग्री
मखाना - 1 कप
मटर उबली - 1 कप
प्याज कटे - 2
टमाटर कटे - 2
काजू - 1 टेबलस्पून
क्रीम - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च - 2
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
लहसन - 4-5 कलियां
तेजपत्ता - 1
दालचीनी - 1 इंच टुकड़ा
हरी इलायची - 2-3
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टेबलस्पून
साबुत लाल मिर्च - 2-3
तेल - 3 टेबलस्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

मटर मखाना करी बनाने का तरीका
मटर मखाना करी बनाने के लिए सबसे पहले मटर के दानें लें और उन्हें पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें मखाने डालें और उन्हें क्रिस्पी होने तक तल लें। इसके बाद एक बाउल में मखाने निकाल लें। इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Tandoori Roti: बड़े तंदूर की नहीं है ज़रूरत, प्रेशर कुकर में बना लें तंदूरी रोटी, मिलेगा एकदम ढाबे वाला स्वाद

इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालें और उसमें बारीक कटी प्याज और हरी मिर्च डालकर भूनें। जब प्याज का रंग हल्का गुलाबी हो जाए तो टमाटर भी डालें और पकाएं। कुछ देर बाद काजू डालकर सभी चीजों को भून लें। इसके बाद इस मिश्रण को मिक्सर की मदद से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। 

अब कड़ाही में तेल डालें और उसे गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें दालचीनी, इलायची, तेजपत्ता, साबुत जीरा, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर समेत अन्य मसाले डालकर भूनें। जब मसालों में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो उसमें टमाटर-प्याज की तैयार प्यूरी डाले और पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Shahi Potato Halwa: आलू से बना ऐसा शाही हलवा नहीं खाया होगा, टेस्ट में है बेस्ट, बनाना है बेहद आसान

प्यूरी को 5-7 मिनट तकत पकने के बाद उसमें कसूरी मेथी और उबले मटर के दानें डालें। इसे करछी की मदद से मिलाकर कुछ वक्त तक पकने दें। अब प्यूरी में जरूरत के मुताबिक पानी और मखाने डाल दें। इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं और सब्जी को पकने दें। सब्जी में 2-3 मिनट तक उबाल आने दें, फिर गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट मटर मखाना करी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में परोसें। 

5379487