Logo
election banner
Tandoori Roti With Pressure Cooker: ढाबे पर बनी तंदूरी रोटी काफी स्वादिष्ट लगती है। वैसा ही स्वाद बिना तंदूर के आप घर पर भी हासिल कर सकते हैं।

Tandoori Roti With Pressure Cooker: होटल, रेस्तरां या ढाबे पर आपने तंदूरी रोटी तो कई बार खायी होगी। बड़े तंदूर
पर सिकी गर्मागर्म तंदूरी रोटी जब मक्खन में लिपटी थाली में परोसी जाती है तो खाने का मज़ा दोगुना हो जाता है। ढाबे वाली तंदूरी रोटी के दीवानों की तो कभी नहीं है। कई बार घर पर भी तंदूरी रोटी बनाने का दिल करता है, लेकिन तंदूर न होने की वजह से ये चाहत मन में ही रह जाती है। आप चाहें तो अपना ये शौक घर पर भी पूरा कर सकते हैं। 

तंदूर के बजाय प्रेशर कुकर की मदद से आप तंदूरी रोटी बना सकते हैं। प्रेशर कुकर में बनी तंदूरी रोटी का स्वाद भी आपको ढाबे की तंदूरी रोटी से किसी लिहाज से कम महसूस नहीं होगा। आइए जानते हैं प्रेशर कुकर में तंदूरी रोटी बनाने का तरीका। 

तंदूरी रोटी के लिए सामग्री
गेहूं का आटा - 1 कप
दही -  1 टेबलस्पून
बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
नमक - चुटकीभर 

तंदूरी रोटी बनाने का तरीका
प्रेशर कुकर में तंदूरी रोटी बनाने का तरीका काफी सरल है और आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में गेहूं का आटा डालें और उसमें चुटकीभर नमक मिला दें। इसके बाद एक बर्तन में  एक बड़ी चम्मच दही डालें और उसमें पानी मिलाकर पतला घोल तैयार कर लें, जिसे आप आटे में डालकर गूंथ सकें। 

इसे भी पढ़ें: Dough in Fridge: फ्रिज में रखने के बाद भी आटा हो जाता है खराब? इन बातों का रखें ध्यान, रहेगा फ्रेश और सॉफ्ट

दही के पानी से आटा गूंथने से रोटी ढाबे जैसी सॉफ्ट और टेस्टी बनेगी। अब आटे में थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी मिलाएं और दही वाला पानी थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटा गूंथ लें। अब आटे को मोटे सूती कपड़े से कवर कर एक घंटे के लिए छोड़ दें। 

तय समय के बाद आटा लें और उसे एक बार और गूंथ लें। इसके बाद आटे की लोइयां बनाकर रख लें। इस बीच कुकर को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। अब दो तीन लोइयां लेकर उनसे अलग-अलग तंदूरी रोटियां बेल लें। इसके बाद बेली रोटियों के एक तरफ पानी लगाएं और उसे प्रेशर कुकर की साइड में एक-एक कर चिपकाते जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: ध्यान हटते ही दूध उबलकर बर्तन से बाहर गिर जाता है, 4 तरीके अपनाएं, नहीं होगा ऐसा दोबारा

रोटियां चिपक जाने के बाद गैस की फ्लेम को मध्यम कर दें और प्रेशर कुकर का ढक्कन लगा दें। ध्यान रखें कि कुकर की सीटी को निकाल देना है, जिससे कुकर में बनने वाली गैस बाहर निकल सके। रोटियों को 3-4 मिनट तक पकने दें। इतने वक्त में रोटियां फूल जाएंगी। रोटियों को तंदूरी रोटी जैसा बनाने के लिए कुकर का ढक्कन खोलकर कुछ देर और सेकें। ढाबे जैसी तंदूरी रोटी घर पर ही तैयार हो चुकी है। इसे मक्खन लगाकर सर्व करें। 

5379487