Logo
election banner
How to Keep Dough in Fridge: रात का गुंथा आटा अगर सख्त हो जाता है और फ्रेश नहीं लगता तो कुछ आसान टिप्स फॉलो करें। इससे आटा एकदम ताजा नजर आएगा।

How to Keep Dough in Fridge: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग सुबह के काम रात में ही पूरा करके रखना पसंद करते हैं। आटा गूंथना भी उनमें से एक है। सुबह आटा गूंथने की जल्दबाजी नहीं रहे, इसके लिए बहुत सी महिलाएं रात में ही आटा गूंथकर फ्रिज के अंदर रख देती हैं। हालांकि कई बार आटा अगले दिन फ्रिज से निकालते वक्त बासा और काफी सख्त दिखाई देने लगता है। ऐसे में आप अगर चाहते हैं कि रात का गुंथा हुआ आटा सुबह तक एकदम फ्रेश और सॉफ्ट नजर आए तो कुछ आसान टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

वैसे तो आटा रात में गूंथकर रखने की आदत नहीं होनी चाहिए, क्योंकि ये आटा सेहत को नुकसान पहुंचाता है। लेकिन मजबूरी में अगर ऐसी नौबत आए तो कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, इससे आटा अच्छा बना रहेगा। 

इन तरीकों से गुंथा आटा रखें फ्रेश 

टाइट कंटेनर - आप अगर रात में आटा गूंथकर फ्रिज में रखने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी बर्तन में आटा रखकर उसे ऊपर से प्लेट से न ढंकें। इसके बदले आटे को एयरटाइट कंटेनर में रखें। इससे आटा कूलिंग और एयर की वजह से सख्त नहीं होगा और अगले दिन फ्रेश ही मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: Cooking Tips: छोटी-छोटी गलतियां बिगाड़ देती हैं खाने का स्वाद, 5 कुकिंग टिप्स फूड को बना देगी टेस्टी, हर कोई करेगा तारीफ

एल्यूमीनियम फॉयल - आटे को रातभर के लिए एल्यूमीनियम फॉयल में भी लपेटकर स्टोर किया जा सकता है। इस तरीके से नमी की वजह से आटे में किसी तरह के बैक्टीरिया के पनपने का रिस्क भी काफी कम हो जाता है। 

गुनगुने पानी से गूंथें आटा - आटा गूंथने के दौरान ज्यादातर लोग ठंडा पानी इस्तेमाल करते हैं। आप अगर आटे को अगले दिन यूज करना चाहते हैं तो उसे गुनगुने पानी से गूथें और उसके बाद सही ढंग से पैक कर स्टोर करें। गुनगुने पानी की वजह से आटे में फंगस लगने का रिस्क कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Paneer: बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर घर पर ही करें तैयार, कम खर्च में बनेगा, स्वाद भी रहेगा लाजवाब

आटे में लगाएं तेल - आटा फ्रिज में स्टोर करना है तो उसे गूंथने के बाद पहले उस पर थोड़ा सा तेल लगाएं। इसके बाद एयरटाइट कंटेनर या एल्यूमिनियम फॉयल में लपेटें। इससे आटा सूखेगा नहीं और अगले दिन जब उसे यूज करेंगे तो एकदम फ्रेश और सॉफ्ट रहेगा। 

jindal steel Ad
5379487