Logo
election banner
Cooking Tips: खाना बनाने में की गई गलतियां खाने का स्वाद बिगाड़ देती हैं। ऐसे में कुछ कुकिंग टिप्स खाने को दोबारा स्वाद से भरपूर कर सकती है।

Cooking Tips: खाना बनाने के दौरान कई बार छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं जो पूरी मेहनत पर पानी फेर देती हैं। खाना काफी कोशिश के बाद भी बेस्वाद हो जाए तो ये काफी बुरा महसूस कराता है। कभी सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए या फिर अचानक छोले की सब्जी बनाने का फरमान आ जाए तो माथे पर बल पड़ना लाजिमी है। हालांकि कुछ आसान टिप्स आपकी इस परेशानी को न सिर्फ दूर कर देंगे, बल्कि आपके खाने को और भी स्वादिष्ट बनाने में मदद करेंगे। 

आप अगर बिगिनर हैं यानी खाना बनाना सीखना ही शुरू किया है तो ये टिप्स आपके लिए और भी काम के हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि खाने को टेस्टी बनाने के लिए सिंपल कुकिंग टिप्स। 

5 कुकिंग टिप्स हैं काम के

सब्जी में ज्यादा हो गया है नमक - आप भले ही लंबे अर्से से खाना बना रहे हों, लेकिन कई बार चूक हो ही जाती है। सबसे ज्यादा समस्या सब्जी में नमक ज्यादा पड़ने पर होती है। ऐसी सूरत में टेंशन न लें। इसके बजाय सब्जी में नमक का स्वाद कम करने के लिए उसमें दही, मलाई या फ्रेश क्रीम डाल दें। इससे सब्जी का नमक बैलेंस हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Paneer: बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर घर पर ही करें तैयार, कम खर्च में बनेगा, स्वाद भी रहेगा लाजवाब

अच्छा नहीं जमता दही - गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग घर पर ही दही जमाना पसंद करते हैं। आपका जमाया दही अगर अच्छे से सैट नहीं हो पाता है तो आगे से इसमें नारियल का एक छोटा सा टुकड़ा डाल दिया ककरें। ऐसा करने से दही अच्छी तरह से जमता है और 2-3 दिनों तक फ्रेश रहता है। 

दही वाली ग्रेवी सब्जी - कई सब्जियों में दही की ग्रेवी तैयार की जाती है। हदी की ग्रेवी बनाते समय आप अगर सिंपल टिप्स का ध्यान रखें तो सब्जी बेहद लाजवाब लगेगी। जब भी दही वाली ग्रेवी की सब्जी बनाएं तो उसे मीडियम आंच पर ही पकाएं। ग्रेवी में जब उबाल आ जाए उसके बाद ही नमक डालें, इससे दही फटेगा नहीं और सब्जी काफी टेस्टी लगेगी। 

जब फटाफट बनाना हो चने की सब्जी - चने की सब्जी बनाने के लिए उसे एक दिन पहले रात में भिगोकर रखना पड़ता है। अगर चना ठीक ढंग से नरम न हो तो इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है और ये गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं पैदा करता है। फटाफट चने की सब्जी बनाने की नौबत आए तो कुकर में जब चने को उबालें तो उसमें कुछ कच्चे पपीते टुकड़े भी डाल दें। इससे चना आसानी से गल जाएगा और सब्जी स्वादिष्ट बनेगी। 

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: ध्यान हटते ही दूध उबलकर बर्तन से बाहर गिर जाता है, 4 तरीके अपनाएं, नहीं होगा ऐसा दोबारा

दही बड़ा नरम बनाएं - कई लोगों की शिकायत रहती है कि दही वड़ा बनने के बाद मार्केट जैसा नरम नहीं रहता है। आप भी अगर ऐसी ही मुश्किल फेस करते हैं तो इस बार दही वड़े की दाल फेंटते वक्त उसमें एक उबला आलू मसलकर मिला दें। इसके बाद दही वड़े बनाएं। एकदम सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे। 

jindal steel Ad
5379487