Logo
election banner
Holi Thandai Recipe: होली का त्यौहार मस्ती और जमकर खाने-पीने का है। होली के रंगों के साथ देसी ठंडाई इस फेस्टिवल का मज़ा दोगुना कर देती है।

Holi Thandai Recipe: होली के रंगों से सराबोर माहौल के बीच अगर ठंडाई परोस दी जाए तो फेस्टिवल का मज़ा दोगुना हो जाता है। ऐसा हो भी क्यों न, ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई का स्वाद ही कुछ ऐसा होता है। ठंडाई टेस्टी होने के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर भी होती है। इसे पीने के बाद काफी वक्त तक भूख का एहसास भी नहीं होता है। 

आप अगर इस होली पर ड्राई फ्रूट्स वाली ठंडाई बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि काफी काम आ सकती है। टेस्ट में बेस्ट ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाने का आसान तरीका जान लें। 

ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाने के लिए सामग्री
फुल क्रीम दूध - डेढ़ लीटर
चीनी - डेढ़ कप
मगज के बीज - 3 टेबलस्पून
केसर - 7-8 लच्छे
खसखस - 3 टेबलस्पून
बादाम भीगे हुए - 20
काजू - 20
पिस्ता - 20
हरी इलायची - 7-8
दालचीनी - 1 टुकड़ा
काली मिर्च के दाने - 5-6
गुलाब की सूखी पत्तियां - 20

ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर ड्राई फ्रूट्स ठंडाई बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक मोटे तले वाली कड़ाही में दूध डालकर गर्म करें। मीडियम आंच पर दूध को उबालें और इस दौरान बादाम के छिलके उतारें और मिक्सर में खसखस, पिस्ता और मगज के बीजों के साथ डालकर दरदरा पीस लें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Chakli Recipe: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं स्पेशल चकली, सब बार-बार मांगकर खाएंगे, सीखें रेसिपी

दूध में जब उबाल आ जाए तो उसमें केसर धागे और चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद बड़ी चम्मच की मदद से दूध को चलाते हुए 5-7 मिनट तक पकाएं। इसके बाद दालचीनी, काली मिर्च, इलायची और गुलाब की पंखुड़ियां पीसकर पाउडर तैयार करें। अब दूध में ड्राई फ्रूट्स का तैयार पाउडर डालकर मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Gujiya Recipe: होली पर इस तरह बनाएं पारंपरिक गुजिया, दादी-नानी के हाथों का स्वाद आ जाएगा याद, सिंपल है रेसिपी

गैस की फ्लेम धीमी करें और दूध को 5 मिनट तक पकने दें। आखिर में मसालों और गुलाब पंखुड़ियों से तैयार पाउडर को दूध मे मिलाएं और एक मिनट तक दूध को और उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें। दूध को सामान्य तापमान पर ठंडा होने दें, फिर फ्रिज में 1/2 घंटे के लिए रख दें। ड्राई फ्रूट्स ठंडाई तैयार हो चुकी है। इसे गिलास में डालकर सर्व करें। 

5379487