Logo
election banner
Holi Chakli Recipe: चकली एक पारंपरिक डिश है जिसे फेस्टिवल के दौरान बनाया जाता है। इसका स्वाद सभी को काफी पसंद आता है।

Holi Chakli Recipe: चकली को देखते ही उसे खाने का मन करने लगता है। स्वाद से भरपूर चकली हर किसी को पसंद आती है। होली के मौके पर कई घरों में मेहमानों के लिए चकली बनाकर रखी जाती है। चकली एक ऐसा टेस्टी स्नैक्स है जो कि कई दिनों तक स्टोर कर रखा जा सकता है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में खास तौर पर चकली को बनाकर खाया जाता है, हालांकि अब देश के कई हिस्सों में इसे बनाया जाने लगा है। 

चकली बनाने के लिए सामग्री
भुना चना पिसा/बेसन - 1/4 कप
चावल का आटा - 1 कप
तिल के बीज - 1 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
अजवाइन - 1 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार 

चकली बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर चकली बनाना काफी आसान है। इसके लिए भुने हुए चने को पीसकर घर पर बेसन बना सकते हैं या मार्केट से रेडीमेड बेसन ला सकते हैं। एक बड़ी कटोरी में चावल का आटा, बेसन तिल के बीज समेत अन्य सभी सामग्रियां डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में एक चम्मच तेल डालकर मिक्स करें और स्वादनुसार नमक मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Angoor ki Chutney: डाइजेशन सुधारकर कोलेस्ट्रॉल घटाती है अंगूर की चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो सब पूछेंगे रेसिपी

अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए मिश्रण में पानी डालें और आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा हल्का सख्त लेकिन लचीला होना चाहिए। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। इस दौरान चकली मेकर लें और उसमें तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद चकली मेकर में तैयार आटे को क्षमता के मुताबिक फिल कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Gujiya Recipe: होली पर इस तरह बनाएं पारंपरिक गुजिया, दादी-नानी के हाथों का स्वाद आ जाएगा याद, सिंपल है रेसिपी

एक थाली में चकली मेकर की मदद से गोल-गोल करते हुए जलेबी जैसी चकली बनाकर रखते जाएं। तेल पर्याप्त गर्म होने के बाद तैयार चकली को कड़ाही में डालें और डीप फ्राई करें। इन्हें पलटते हुए तब तक तलें जब तक कि दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाए। चकली कुरकुरी होने के बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी चकली तैयार कर लें। होली पर स्नैक्स के लिए टेस्टी चकली तैयार हैं। इन्हें एयर टाइप कंटेनर में स्टोर करें। 

5379487