Logo
election banner
Gujiya Recipe: होली का त्यौहार जमकर रंग खेलने और खाने-पीने का है। इस मौके पर घरों में गुजिया भी बनायी जाती है। आइए जानते हैं गुजिया बनाने का आसान तरीका।

Gujiya Recipe: होली के पर्व में पारंपरिक गुजिया का विशेष महत्व है। होली का त्यौहार रंगों से सराबोर होने और जमकर खाने-पीने का है। होली के लिए घरों में कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। रंगों से भरे त्यौहार होली का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल होली 25 मार्च को पड़ेगी और अगले दिन धुलेंडी मनाई जाएगी, यानी इसी दिन जमकर होली का हुड़दंग मचेगा। घरों में बने पकवानों का भी इस दिन खूब लुत्फ उठाया जाता है। गुजिया भी उनमें से एक है। 

दादी-नानी के हाथों से बनी गुजिया का कोई शायद ही स्वाद भूल सके। आप भी अगर वैसा ही कुछ स्वाद इस बार अपनी गुजिया में डालना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से पारंपरिक गुजिया रेसिपी को तैयार कर सकते हैं। 

गुजिया बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 2 कप
सूजी - 1/2 कप
मावा 3/4 कप
सूखा नारियल कद्दूकस - 1/3 कप
इलायची - 5-6
जायफल - 1/2
देसी घी - 1/4 कप
किशमिश - 1 टेबलस्पून
चारौली - 1 टेबलस्पून
चीनी का बूरा - 3/4 कप
काजू कटे - 1 टेबलस्पून
बादाम कटी - 1 टेबलस्पून
देसी घी - तलने के लिए
नमक - 1 चुटकी

गुजिया बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में मैदा डालें और उसमें एक चुटकी नमक मिला दें. अब इसमें 1/4 कप देसी घी डालें और हाथों की मदद से मैदे में अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि गुजिया बनाने के लिए सॉफ्ट और लचीला आटा गूंथना है। आटा गूंथने के बाद उसे कपड़े से ढककर अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Khoya: होली की मिठाइयों के लिए घर पर बनाएं खोया, मार्केट से बेहतर रहेगा स्वाद, आसानी से होगा तैयार

इसके बाद एक कड़ाही में 2 टेबल स्पून देसी घी डालें और गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें सूजी डालें और करछी से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक सूजी का रंग हल्का गुलाबी न हो जाए। इसके बाद सूजी को एक कटोरे में निकाल लें। इसके बाद सूजी में कद्दूकस नारियल और चीनी का बूरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

इसके बाद कड़ाही में 1 चम्मच घी डालें और उसमें काजू, बादाम डालकर फ्राई लें। फ्राइड ड्राई फ्रूट्स को भी सूजी की स्टफिंग में डालकर मिला लें। अब मावा कड़ाही में डालें और उसे चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग लाइट ब्राउन न हो जाए। मावा सिकने के बाद उसे सूजी में मिक्स करें। फिर इलायची दाने और कुटा हुआ जायफल गुजिया स्टफिंग में डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Amla Juice: 5 बीमारियों को पास नहीं आने देता आंवला जूस, गर्मी का है 'सुपर हेल्थ ड्रिंक', बेहद आसान है बनाना

अब मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथें। इसके बाद उसकी लोई तोड़ें और पूरी के आकार में बेल लें। बीच में एक-दो चम्मच तैयार सूजी स्टफिंग रखें पूरी के किनारों पर पानी लगाकर एक ओर से उठाते हुए दूसरी ओर चिपका दें। गुजिया को अच्छी तरह से पैक करने के बाद उसे सांचे में रखकर काट लें। 

इसी तरह सारी गुजिया तैयार होने के बाद उन्हें तलने के लिए कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद गुजिया डालें और उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। इसके बाद प्लेट में निकाल लें और ठंडी होने दें। स्वाद से भरपूर पारंपरिक गुजिया तैयार हैं। इन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। 

5379487