Logo
election banner
Mathri Recipe Holi 2024: किसी खास मौके के लिए मठरी स्नैक्स के तौर पर बढ़िया विकल्प होती है। इस होली पर मेहमानों के लिए हलवाई जैसी मठरी तैयार कर सकते हैं।

Mathri Recipe Holi 2024: मठरी एक ऐसा स्नैक्स है जिसे किसी भी वक्त खाया जा सकता है। मेहमानों के सर्व करना हो या फिर शाम की चाय की चुस्की के साथ मठरी कहीं भी फिट हो सकती है। होली के जश्न के दौरान स्नैक्स के तौर पर भी मठरी को परोसा जा सकता है। इसका स्वाद होली की मस्ती को और भी बढ़ा देगा। मठरी बेहद स्वादिष्ट तो होती ही है, इसे बनाना भी उतना ही सरल है। आप अगर हलवाई जैसी मठरी घर पर ही बनाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

राजस्थानी स्टाइल की मठरी का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। हर चीज को देखकर मुंह बनाने वाले बच्चे भी मठरी बड़े चाव से खाते हैं। आइए जानते हैं मठरी बनाने का तरीका। 

मठरी बनाने के लिए सामग्री
गेंहू आटा - 2 कप
रवा - 2 टेबलस्पून
कसूरी मेथी - 2 टेबलस्पून
अजवाइन - 1/4 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए
नमक - 1/2 टी स्पून

मठरी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर मठरी बनाना बेहद सरल है और ये किसी भी मौके पर खायी जा सकती है। मठरी बनाने के लिए एक बड़ी बाउल में गेहूं का आटा और रवा डालकर मिलाएं। इसमें कसूरी मेथी को पीसकर डाल दें, फिर अजवाइन, जीरा, देसी घी समेत अन्य सभी सामग्रियों को डालकर मिक्स कर दें और स्वादानुसार नमक भी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: होली का जश्न हो जाएगा स्वाद से भरा, मेहमानों को खिलाएं नारियल गुज़िया, बनाना है बेहद आसान

अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करते हुए गुनगुना पानी डालें और आटा गूंथ लें। आटा तैयार होने के बाद एक छोटी गेंद जैसी लोई तोड़ें और उसे चपटा करें। इसके बाद कांटे की मदद से उसमें छेद कर दें और प्लेट में रख दें। इसी तरह सारे आटे से मठरी तैयार कर अलग रखते जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Holi Recipe: होली का डिनर घरवालों के लिए बनाएं स्पेशल, परोसें कढ़ाई पनीर की सब्जी, खाते ही चाट लेंगे उंगलियां

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें मठरी डालें और डीप फ्राई करें। मठरी को पलट पलटकर दोनों ओर से तलें जिससे उसका रंग हल्का सुनहरा हो जाए। इसके बाद मठरी को एक प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी मठरी तल लें। स्वाद से भरपूर मठरी तैयार हो चुकी हैं।

5379487