Logo
election banner
Nariyal Gujiya Recipe: होली सेलिब्रेशन के लिए घर में नारियल गुजिया तैयार की जा सकती है। इस पारंपरिक स्वीट डिश को बनाना काफी सरल है।

Nariyal Gujiya Recipe: होली का पर्व जमकर रंगों से धूम मचाने और स्वादिष्ट खाने-पीने का दिन होता है। जमकर जश्न के बीच अगर स्वाद से भरी डिशेस मिल जाएं तो फेस्टिवल यादगार बन जाता है। होली सेलिब्रेट करने के लिए मीठे में नारियल गुजिया बनाई जा सकती हैं। स्वाद से भरी नारियल गुजिया पारंपरिक स्वीट डिश है, जिसका टेस्ट सभी खूब पसंद करते हैं। होली के साथ दिवाली पर भी नारियल गुजिया घरों में खूब बनाई जाती है। 

आप अगर होली सेलिब्रेशन की फूड लिस्ट में नारियल गुजिया को शामिल करना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने का तरीका बहुत सरल है। 

नारियल गुजिया बनाने के लिए सामग्री
नारियल कद्दूकस - 2 कप
पिजी काजू - 1/2 कप
मैदा - 1/2 किलो
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 4 टी स्पून
चीनी - 2 कप
तेल/घी - तलने के लिए
नमक - 1/2 टी स्पून

नारियल गुजिया बनाने की विधि
स्वाद से भरी नारियल गुजिया बनाना बेहद सरल है। इसके लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें। इसे एक बर्तन में डालें और इसमें काजू का पाउडर और चीनमी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को कड़ाही में डालें और उसे धीमी आंच पर चलाते हुए सेकें। जब कच्चा नारियल पक जाए और उसमें ड्राईनेस आ जाए तो इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें। इस मिश्रण को एक बर्तन में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: बादाम मलाई कुल्फी के साथ जमेगा होली का रंग, मुंह में रखते ही घुलेगी, सीख लें बनाने का तरीका

अब एक बर्तन में मैदा डालें और उसमें थोड़ा सा नमक मिक्स करें। फिर देसी घी डालकर गुनगुने पानी से आटा गूंथ लें। अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उसे पूरी के जैसा बेल लें। इसके बीच में नारियल की स्टफिंग रखें और फिर एक किनारा पकड़ते हुए दूसरे से मिलाकर अच्छे से बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Malpua Recipe: होली की मस्ती के बीच रंग जमा देगा मावा मालपुआ, मुंह होगा मीठा...रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

अब इसे गुजिया मोल्ड में रखें और दबाएं। इसके बाद बचे हुए किनारे के आटे को अलग कर दें और गुजिया को सांचे से निकालकर एक थाली में रख दें। इसी तरह सारी गुजिया बना लें। अब एक कड़ाही में तेल/घी डालकर गर्म करें। गर्म होने के बाद इसमें गुजिया डालें और मीडियम आंच पर हल्की सुनहरी होने तक डीप फ्राई करें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी गुजिया तल लें। टेस्टी नारियल गुजिया बनकर तैयार हैं, इन्हें ठंडी होने के बाद सर्व कर सकते हैं। 

5379487