Logo
election banner
Holi Badam Malai Kulfi Recipe: होली पर घर आने वाले मेहमानों के लिए बादाम मलाई कुल्फी बनायी जा सकती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Holi Badam Malai Kulfi Recipe: होली की जमकर मस्ती के बीच सेलिब्रेशन का मज़ा और बढ़ाना है तो सभी लोगों को बादाम मलाई कुल्फी परोस दीजिए, होली की धूम में चार-चांद लग जाएंगे। पानी और रंगों की से जमकर हुड़दंग मचाने के बाद बादाम मलाई कुल्फी का मुंह में घुलता स्वाद एक अलग ही दुनिया में पहुंचाने के लिए काफी है। आप घर पर होली सेलिब्रेशन कर रहे हैं तो गेस्ट के लिए मिठास से भरी बादाम मलाई कुल्फी तैयार कर सकते हैं। 

बादाम मलाई कुल्फी स्वाद से भरपूर है और इसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी स्वाद ले लेकर खाते हैं। गर्मी में शरीर में मिनटों में ही ठंडक घोलने का काम बादाम मलाई कुल्फी कर सकती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

बादाम मलाई कुल्फी के लिए सामग्री
दूध - 1 लीटर
बादाम - 20-22
देसी खांड - 6 चम्मच
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
वनीला कस्टर्ड पाउडर - 3 चम्मच
केवड़ा का पानी - 2-3 बूंद
केसर - 1 चुटकी
ड्राई फ्रूट्स - गार्निश करने के लिए 
चीनी - स्वादानुसार

बादाम मलाई कुल्फी बनाने का तरीका
बादाम मलाई कुल्फी बनाना बेहद सरल है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले बादाम को एक कटोरी में डालकर पानी में भिगोएं और रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन बादाम को मिक्सर में डालें और उसमें 3-4 छोटी चम्मच दूध डालकर ग्राइंड कर लें। इससे बादाम का स्मूद पेस्ट तैयार हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Holi Malpua Recipe: होली की मस्ती के बीच रंग जमा देगा मावा मालपुआ, मुंह होगा मीठा...रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

अब एक कप दूध निकालकर अलग रख दें। बाकी बचे दूध को गैस पर गर्म करें और उसमें एक चुटकी केसर मिला दें। बचे हुए एक कप दूध में कस्टर्ड पाउडर डालें और चम्मच की मदद से ठीक ढंग से मिक्स करें। गैस पर उबल रहे दूध को धीमी आंच पर कम से कम 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसमें बादाम पेस्ट और कस्टर्ड पाउडर का पेस्ड डाल दें और करछी से मिला दें। 

इस दौरान दूध को लगातार चलाते रहना है, जिससे तली पर नहीं चिपके। दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं और बर्तन में लगी मलाई को खुरेचकर दूध में वापस मिक्स करते जाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें हरी इलायची का पाउडर डाल दें और मिक्स करने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद दूध में केवड़ा की बूंदें मिला दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Malpua Recipe: होली की मस्ती के बीच रंग जमा देगा मावा मालपुआ, मुंह होगा मीठा...रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

गाढ़े दूध को ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और उसे कुल्फी के सांचे में भरकर एल्यूमीनियर फॉयल पेपर से कवर करें। इसके बाद कुल्फी को सैट होने के लिए 4-6 घंटों के लिए फ्रिजर में रख दें। स्वादिष्ट बादाम रबड़ी कुल्फी बनकर तैयार हो चुकी है। आप चाहें तो कुल्फी में दूध उबालने के दौरान स्वादानुसार चीनी डाल सकते हैं या फिर शुगर फ्री कुल्फी भी तैयार कर सकते हैं। 

5379487