Logo
election banner
Holi Mava Malpua Recipe: मावा मालपुआ एक पारंपरिक स्वीट डिश है जिसे होली पर भी खूब बनाकर खाया जाता है। इसे तैयार करना बहुत सरल है।

Holi Mava Malpua Recipe: भारतीय मिठाइयों का जिक्र करें तो मालपुआ का नाम आ ही जाता है। मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसका स्वाद बहुत पसंद किया जाता है। मावा मालपुआ जो भी खाता है वो इसके स्वाद का दीवाना हुए बिना नहीं रहता है। होली के जश्न में मिठास घोलने के लिए कई लोग मालपुआ बनाना पसंद करते हैं। रंगों के साथ होली की धूम मचाने के बाद जब मुंह मीठा करने के लिए मावा मालपुआ परोस दिया जाए तो सेलिब्रेशन का मज़ा दोगुना हो जाता है। 

मावा मालपुआ बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। आपने अगर कभी मावा मालपुआ नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मावा मालपुआ के लिए सामग्री
दूध - 2 कप
मावा - 1 कप
मैदा - 1 कप
केसर धागे - 1 चुटकी
हरी इलायची पिसी - 1/2 टी स्पून
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
देसी घी - तलने के लिए
चीनी - डेढ़ कप

मावा मालपुआ बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर मावा मालपुआ बनाना आसान है। सबसे पहले दूध को बर्तन में डालकर गर्म करें। जब दूध गुनगुना हो जाए तो एक दूसरा बर्तन लें और उसमें एक कप गुनगुना दूध डाल दें। इसमें मावा कद्दूकस कर डालें और तब तक मिक्स करें जब तक मावा-दूध एकसार न हो जाए। इसके बाद इसमें मैदा डालें और तब तक मिक्स करें जब तक कि सारी गांठे खत्म न हो जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Holi Recipe: जमकर खेलें होली..फिर श्रीखंड से करें मुंह मीठा, स्वाद बढ़ा देगा फेस्टिवल का मज़ा, आसान है बनाना

अब मिश्रण में बचा हुआ दूध थोड़ा-थोड़ा करते हुए डालें और जलेबी बनाने जैसा गाढ़ा घोल तैयार कर लें। मालपुआ बनाने के लिए घोल तैयार हो चुका है। घोल को सैट होने के लिए 10 से 15 मिनट के लिए अलग रख दें। इस बीच चाशनी तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दें।

एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें डेढ़ कप चीनी और एक कप पानी डालकर गर्म करें। जब चीनी पानी के साथ एकसार हो जाए तो इसे 4-5 मिनट तक उबालें और एक तार की चाशनी तैयार कर लें। चाशनी में केसर धागे और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें और अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2024: मिलावटी मावे से बनी मिठाई खराब न कर दे सेहत, इस तरह से पहचानें खोया असली है या नहीं

अब एक चौड़ी कड़ाही लें और उसमें देसी घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद चम्मच से मालपुआ का घोल कड़ाही में डालें और मालपुआ बनाएं। मीडियम आंच पर कड़ाही की क्षमता के मुताबिक मालपुआ डालें और पकाएं। मालपुआ लाइट ब्राउन होने तक पलट पलटकर डीप फ्राई करें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। 

सारे मालपुआ तलते जाएं और उन्हें चाशनी में डुबोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, जिससे मालपुआ चाशनी अच्छे से सोख सकें। इसके बाद मालपुआ प्लेट में निकालें, उनके ऊपर थोड़ी सी चाशनी डालें और ऊपर से पिस्ता करतन डालकर सजाएं और सर्व करें। रबड़ी के साथ भी मालपुआ परोस सकते हैं। 

5379487