Logo
election banner
Hydrabadi Paneer Recipe: किसी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए हैदराबादी पनीर की सब्जी को ट्राई किया जा सकता है। इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है।

Hydrabadi Paneer Recipe: लंच या डिनर को स्पेशल बनाना हो तो पनीर की सब्जी परफेक्ट डिश होती है। पनीर को पसंद करने वालों की कमी नहीं है, यही वजह है कि पनीर की सब्जियों की वैराइटीज़ की लंबी फेहरिस्त है। इतना ही नहीं कई फूड आइटम्स में पनीर को क्रश करके भी उपयोग किया जाता है। पनीर की सब्जियों में हैदराबादी पनीर के जायके को भी काफी पसंद किया जाता है। अगर आपके घर में गेस्ट आ गए हैं और उन्हें खाने में कुछ टेस्टी और यूनिक खिलाना चाहते हैं तो उन्हें हैदराबादी पनीर सर्व किया जा सकता है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर शेफ अमन बिसारिया ने अपने अकाउंट (@chefamanbisaria) पर हैदराबादी पनीर की वीडियो रेसिपी पोस्ट की है। इस रेसिपी को देखकर आप आसानी से टेस्टी हैदराबादी पनीर को बना सकते हैं। 

हैदराबादी पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
प्याज - 4
लहसुन - 1/4 कप
अदरक - 1 छोटा टुकड़ा
हरी मर्च - 5
हरी धनिया पत्ती - 1 कप
पुदीना पत्ती - 1 कप
दही - 3/4 कप
तेल - 1/2 कप
जीरा - 1 टी स्पून
बड़ी इलायची - 2
दालचीनी - 1 टुकड़ा
लाल मिर्च खड़ी - 1
हरी इलायची - 6
गर्म पानी - जरूरत के मुताबिक
गरम मसाला - 1 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - 1 टी स्पून
फ्रेश क्रीम - 1/2 कप
धनिया पत्ती - थोड़ी सी
सिके मेथी पत्ते - थोड़े से 
चिल्ली ऑयल - सजावट के लिए

हैदराबादी पनीर बनाने का तरीका
हैदराबादी पनीर बनाने के लिए सबसे पहले 250 ग्राम पनीर का टुकड़ा लें और उसे बिना काटे ही तेल में गोल्डन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई कर लें। इसके बाद बिना कटी प्याज और अदरक को भी तेल में डालकर तल लें। आखिर में लहसुन की कलियों को भी डीप फ्राई करें। अब सभी चीजों को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डाले और हरी धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती को भी मिक्सर में डालकर पीस लें। पीसने के लिए थोड़ा सा पानी भी डाल दें। 

जब पेस्ट ठीक तरह से ग्राइंड हो जाए तो इसे एक बाउल में शिफ्ट कर दे और इसमें दही डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को दोबारा मिक्सर में डालें और 2-2 के लिए तीन-चार बार ग्राइंड कर दें। अब एक हांडी में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल में सभी खड़े मसाले (लाल मिर्च, बड़ी इलायची, दालचीनी, जीरा, हरी इलायची) डालें और भूनें। मसाले भुन जाने के बाद इसमें तैयार किया ग्रेवी पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद 10 मिनट तक ढककर पकाएं।

इसके बाद ग्रेवी में थोड़ा सा पानी और डालें और फिर सारे पिसे मसाले डालकर चम्मच से चलाते हुए मिक्स करें और पकने दें। ग्रेवी में स्वादानुसार नमक भी मिला दें। फिर धीमी आंच करें और उसमें ताजी क्रीम डालकर मिक्स करें। अब पनीर के टुकड़े ग्रेवी में डालकर मेरिनेट करे और ढककर 5 मिनट तक और पकने दें। आखिर में मेथी पाउडर और हरी धनिया पत्ती सब्जी में मिला दें। लाल मिर्च ऑयल सब्जी में गार्निश कर सर्न करें। 

5379487