Logo
election banner
Tips and Tricks: केला खाने में तो अच्छा लगता है, लेकिन इसे ज्यादा दिनों तक स्टोर करना उतना मुश्किल काम है। कुछ टिप्स इस काम को आसान बना सकती हैं।

Tips and Tricks: केला सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है। हर उम्र के लोग केले का जायका पसंद करते हैं, यही वजह है कि लगभग सभी घरों में सालभर केला लाया जाता है। कई बार ज्यादा मात्रा में केले खरीदकर घर ले आने पर उन्हें कुछ दिनों तक स्टोर करना पड़ता है। ठीक ढंग से केले स्टोर न होने की वजह से वे काले पड़ जाते हैं और खाने लायक नहीं रहते हैं। बहुत से लोग अक्सर इस समस्या का सामना करते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स अपनाए जा सकते हैं जो कि केले को लंबे वक्त तक स्टोर करने में मदद करेंगे। 

केले स्टोर करने के टिप्स 

प्लास्टिक में करें रैप - केले को अगर खुले में छोड़ दिया जाए तो ये जल्दी पक जाते हैं और काले होकर खराब हो जाते हैं। आप अगर केले लंबे वक्त तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो उन्हें प्लास्टिक में रैप कर रख सकते हैं। केले के डंठल वाले हिस्से को ही प्लास्टिक से लपेटना होता है। ऐसा करने से केले से निकलने वाली एथिलीन गैस कम रिलीज होगी और केले लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे। 

लटकाकर रखें - केले को डलिया में रखने पर जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में अगर उन्हें किसी चीज से बांधकर लटकाकर रखा जाए तो उनके खराब होने की गति धीमी हो जाती है। केले को रस्सी से बांधकर या फिर बनाना स्टैंड पर टांगकर स्टोर किया जा सकता है। 

विनेगर का यूज - केले को जल्द खराब होने से बचाने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए केले को विनेगर से साफ कर के रख दें। ध्यान रखें कि केले सफेद सिरके से ही साफ करें। इससे केले कई दिनों तक काले नहीं होंगे और गलेंगे नहीं। 

फ्रीजर में रखें - आपने अगर ज्यादा मात्रा में केले खरीद लिए हैं और उन्हें स्टोर करने में परेशानी है तो केले को एक एयरटाइप प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रीजर में स्टोर कर दें। ऐसा करने से केले ज्यादा दिनों तक स्टोर किए जा सकेंगे। 

केले लंबे वक्त तक फ्रेश रहें, इसके लिए इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी इन्हें खरीदें तो कोई भी केले में काले दाग न हों। इसके साथ ही केले ज्यादा पके न हों। ऐसा न करने पर केले जल्द खराब हो सकते हैं। 

5379487