Logo
election banner
Parenting Tips: हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई करने में नखरे ना दिखाए। आपका बच्चा अगर स्टडी से दूर भागता है तो कुछ तरीके सिचुएशन हैंडल करने में मदद कर सकते हैं।

Parenting Tips: एक्जाम का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आने लगा है उन पैरेंट्स की परेशानियां बढ़ने लगी हैं, जिनके बच्चे पढ़ाई से जी चुराते हैं। बेहतर फ्यूचर के लिए बच्चे का पढ़ाई के प्रति गंभीर होना बेहद जरूरी है। आपका बच्चा भी पढ़ने के नाम पर अगरप नखरे दिखाता है या फिर पढ़ते वक्त उसका बिल्कुल भी मन नहीं लगता है तो पैरेंट्स होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उसकी इस तरह से काउंसलिंग की जाए कि वह स्टडी के प्रति जागरूक हो जाए। इसके लिए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

बच्चे को इस तरह करें जागरुक

पढ़ाई का महत्व - कम उम्र के बच्चे पढ़ाई को लेकर काफी लापरवाह रहते हैं, क्योंकि वे इसका जीवन में क्या महत्व है ये नहीं जानते हैं। ऐसे में पालक होने के नाते बच्चों को प्यार से समय-समय पर पढ़ाई का महत्व बताना जरूरी है। 

एप्रिशिएट करें - कई बच्चे पढ़ाई से इसलिए जी चुराने लगते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा करने पर कोई रिवार्ड मिलता नजर नहीं आता है। ऐसे में आप अपने बच्चे की कोशिश की हमेशा तारीफ करें। इससे बच्चे का और भी बेहतर करने और पढ़ने का मन होने लगेगा। 

खेलने दें -  ज्यादातर पैरेंट्स एक्जाम टाइम में बच्चे से दिनभर पढ़ने की अपेक्षा रखते हैं। ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है। बच्चे को पढ़ने के साथ ही खेलने और अन्य गतिविधियों को करने का भरपूर मौका दें। इसके बाद दोबारा पढ़ने में बच्चे का ज्यादा मन लगेगा। 

स्ट्रेस से बचाएं - कई बार बच्चे पढ़ाई का नाम सुनते ही तनाव में आ जाते हैं, या फिर तैयारी कमजोर होने पर पढ़ाई से बचते हैं। ऐसे में बच्चे पर पढ़ाई का दबाव न बनने दें। उन्हें समझाएं और ज्यादा से ज्यादा कोशिश करने के लिए प्रेरित करें। इस तरह से बच्चे बिना तनाव के पढ़ाई करेंगे और इसके बेहतर रिजल्ट मिल सकेंगे। 

डाइट - एक्जाम टाइम में बच्चे की बेहतर डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। हेल्दी डाइट से बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है। इसके साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि बच्चा योग और एक्सरसाइज़ के लिए भी वक्त निकाले। अच्छी पढ़ाई के लिए बच्चे की पर्याप्त नींद होना भी जरूरी है। 

5379487