Logo
election banner
Cooler Cleaning Tips: गर्मी के दिनों में कूलर के बिना रहना मुश्किल होता है। कुछ आसान तरीकों से आप कूलर की सफाई कर सकते हैं।

Cooler Cleaning Tips: गर्मी का मौसम शुरू होते ही घर में कूलर निकालने की तैयारी शुरू हो जाती है। मार्च के महीने से ही गर्मी के तीखे तेवर शुरू हो जाते हैं और इसके साथ ही कूलर की जरूरत भी महसूस होने लगती है। कूलर को उपयोग से पहले उसकी सही ढंग से सफाई करना जरूरी है। ऐसा न होने पर कूलर स्मैल मारने लगता है और बैक्टीरिया फ्री न होने से बीमारी की वजह भी बन सकता है। कूलर की सही तरीके से क्लीनिंग करने के बाद ही उसे यूज करना सही होता है।

8-10 महीने पैक रखा होने की वजह से पहली बार चलाने से पहले कूलर को सही ढंग से साफ किया जाना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से कूलर को क्लीन कर स्मैल-बैक्टीरिया फ्री बनाया जा सकता है। 

कूलर साफ करने का तरीका

वाटर टैंक की सफाई - कूलर को साफ करने के सबसे पहले वाटर टैंक की सफाई जरूरी है। रखने से पहले आपने अगर इसे साफ नहीं किया है तो सबसे पहले उसमें जमा पानी निकालें। आपने अगर कूलर पहले से साफ कर रखा था तो भी वाटरटैंक बेस को साफ करने की जरूरत होती है क्योंकि उसमें काफी धूल, गंदगी जम जाती है। इसके लिए पहले बेस की धूल साफ करें। इसके बाद सफेद सिरका डालें और 1  घंटे बाद पानी से साफ कर वाटर टैंक को धो लें। इससे कूलर स्मैल फ्री और बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: घर का फर्श शीशे की तरह चमकाना है? पानी में मिलाएं 4 चीजें, 2 मिनट में तैयार होगा फ्लोर क्लीनर

कूलिंग पैड करें साफ - कूलर एकदम ठंडी हवा दे, इसके लिए कूलिंग पैड की सही तरीके से सफाई जरूरी है। इसके लिए वाइट विनेगर और नींबू का इस्तेमाल करें। एक टब में पानी भरकर उसमें विनेगर और नींबू रस डाल दें। इसमें कूलिंग पैड को भिगो दें। 2-3 मिनट बाद कूलिंग पैड पानी से निकाले और सूखने के लिए डाल दें। इसके बाद कूलर में लगाएं। 

कूलर के पंखों की सफाई - कई महीनों तक रखे रहने की वजह से कूलर के पंखों में भी धूल और गंदगी जम जाती है। इसकी सफाई सूखे कपड़े से करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। ज्यादा गंदा दिखने पर माइल्ड डिटर्जेंट लगाकर फैन क्लीन करें। इसके लिए बेहद कम पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि पंखे के आसपास इलेक्ट्रिक वायरिंग रहती है। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: बिजली चली गई है...टेंशन न लें, इन 3 तरीकों से कपड़े करें प्रेस, मिनटों में दूर होंगी सिलवटें

बॉडी करें साफ - कूलर की बाहर की बॉडी को आप सिरके वाले पानी से साफ कर सकते हैं। सिरके के घोल को जहां जहां कूलर गंदा दिखे वहां लगाएं और रगड़कर साफ करें। इससे कूलर को स्मैल फ्री बनाने में मदद मिलेगी और कूलर पहले जैसा चमकदार दिखने लगेगा। 

मोटर ऑयलिंग करें - कूलर तभी बढ़िया चलेगा जब उसकी मोटर की सही तरीके से ऑयलिंग की गई होगी। इसके लिए कूलर के पंखे और मोटर में ल्यूब्रिकेंट ऑयल डालें। इससे पंखा जाम नहीं होगा और पूरी गर्मी कूलर अच्छी तरह से चलेगा। 

jindal steel Ad
5379487