Logo
election banner
Floor Cleaning Tips: घर का फर्श अगर कांच की तरह चमकाना चाहते हैं तो इसमें 4 चीजें मिलाएं। इससे बना फ्लोर क्लीनर फर्श की सारी गंदगी दूर कर देगा।

Floor Cleaning Tips: घर में घुसते ही अगर फ्लोर एकदम क्लीन नजर आए तो दिल खुश हो जाता है। चीजों से बिखरा और दाग-धब्बे लगा फर्श किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। हर कोई चाहता है कि उसके घर का फर्श एकदम शीशे की तरह साफ नज़र आए। इसके लिए लोग बाजार से महंगे लिक्विड सोप और फ्लोर क्लीनर भी खरीदकर लाते हैं। हालांकि आप चाहें तो घर पर ही एक प्रोफेशनल की तरह फ्लोर क्लीनर तैयार कर सकते हैं जो कि आपके फर्श पर लगे सारे दागों को दूर कर उसे नए जैसा चमका देगा। 

4 चीजों से बनाएं फ्लोर क्लीनर

वाइट विनेगर - आप अगर घर पर ही फ्लोर क्लीनर तैयार करने जा रहे हैं तो इसके लिए वाइट विनेगर यानी सफेद सिरके का इस्तेमाल करें। सिरका में कीटाणुनाशक गुण पाए जाते हैं और इसमें एसिडिक एसिड भी होता है जो फ्लोर पर चिपकी हुई गंदगी, ग्रीस जैसे दागों को छुड़ाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Buying Tips: बार-बार घर ले आते हैं कड़वा खीरा? इन तरीकों से करें पहचान, निकलेगा ताजा और टेस्टी

डिश वॉश साबुन - आप जिस साबुन से बर्तनों को क्लीन करते हैं, उसका इस्तेमाल फ्लोर क्लीनर के लिए भी कर सकते हैं। डिश सोप एक लाइट, पीएच न्यूट्रल क्लीनर है फ्लोर पर मौजूद सारी गंदगी को निकालने में ये काफी मददगार होता है। डिश सोप हर तरह की सतह के लिए सुरक्षित होता है और गंदगी हटाकर चिकनाई को दूर करता है। 

रबिंग अल्कोहल - घर पर ही फ्लोर क्लीनर तैयार करने में रबिंग अल्कोहल भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसे जब पोछा लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो फ्लोर के दागों को हटाकर उसे जल्द सुखाने में ये मदद करता है। फ्लोर क्लीनर में रबिंग अल्कोहल डालने से फर्श शीशे जैसा दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: बिजली चली गई है...टेंशन न लें, इन 3 तरीकों से कपड़े करें प्रेस, मिनटों में दूर होंगी सिलवटें

एसेंशियल ऑयल - कई लोगों को अल्कोहल और सिरका की स्मैल रास नहीं आती है। ऐसे में आप अगर फ्लोर क्लीनर में इन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की भी मिला दें। हालांकि एसेंशियल ऑयल फ्लोर क्लीनिंग में तो आपकी हेल्प नहीं करेगा, लेकिन आपके फ्लोर को खुशबूदार जरूर बना देगा। 

5379487