Logo
election banner
Tips And Tricks: कपड़ों पर आयरन करते वक्त बिजली चली जाने पर टेंशन न लें। 5 तरीके आपके कपड़ों की सिलवटों को मिनटों में मिटा देंगे।

Tips And Tricks: हममें से ज्यादातर लोग घर के बाहर बिना प्रेस किए कपड़े पहने नहीं निकलते हैं। ऑफिस वर्किंग लोग तो अक्सर धुले हुए कपड़े घर से निकलने से कुछ वक्त पहले ही आयरन करते हैं। आम दिनों के मुकाबले गर्मी के मौसम में घर की बिजली अचानक चली जाना कॉमन है। ऐसी सूरत में मुश्किल उस वक्त खड़ी हो जाती है जब ऑफिस जाने का वक्त होने वाला हो और कपड़े आयरन नहीं हों। आप भी कभी ऐसी सिचुएशन फेस करें तो टेंशन न लें। कुछ आसान तरीकों से आप बिना बिजली के भी अपने कपड़ों को आयरन कर सकते हैं। 

बिना बिजली आयरन करें कपड़े

फ्लैट आयरन - बिजली चली गई है और कपड़ों पर प्रेस नहीं है। वक्त कम बता है तो बालों को स्ट्रेट बनाने वाले आयरन का इस्तेमाल करें। बैटरी से चलने वाले ये फ्लैट आयरन कपड़ों के रिंकल को बदलने में काफी मददगार हो सकते हैं। इनका इस्तेमाल कर आप मिनटों में कपड़ों की सिलवटों को दूर कर देंगे। 

इसे भी पढ़ें: Tips And Tricks: ऊनी कपड़ों को पैक करने का आ गया है वक्त, 4 तरीके अपनाएं, सालभर बढ़िया रहेंगे Woolen Cloths

सॉस या गर्म केतली - कपड़ों पर आयरन जैसी चमक लाने के लिए आप सॉस पैन या गर्म केतली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले पानी को उबाल लें और उसे केतली में डालें। पानी की वजह से केतली आयरन जैसी गर्म हो जाएगी। इसके बाद कपड़े में जहां रिंकल हो वहां पानी के थोड़े से छींटे डालें और फिर उस पर केतली से रगड़कर प्रेस करें। 

इसे भी पढ़ें: Switch Board Cleaning: स्विच बोर्ड पर लग गए हैं चिपचिपे काले दाग, इस तरीके से करें क्लीन, पहले जैसा दिखेगा नया

गद्दे के नीचे रखें - आप अगर पहले से जानते हैं कि किस वक्त बिजली कटौती होगी, ऐसे में एक रात पहले ही धुले हुए कपड़े को अच्छी तरह से तह करें और उसे रातभर के लिए गद्दे के नीचे रखकर ऊपर सो जाएं। अगले दिन आपको कपड़े प्रेस किए महसूस होंगे। 

5379487