Logo
election banner
Eye Health: आंखों को हेल्दी बनाए रखना बड़ा टास्क है। इसके लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है। इससे आई साइट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Eye Health: बेतरतीब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान ने हमारी हेल्थ पर काफी बुरा असर डाला है। आंखें भी इससे अछूती नहीं रह सकी हैं। कम उम्र में ही आंखों पर नंबर का चश्मा चढ़ने की नौबत आने लगी है। आंखें हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है और इसे बढ़ती उम्र के साथ हेल्दी रखना बड़ी चुनौती है। 

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए सही खान-पान जरूरी है। आप डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर आंखों की रोशनी को बेहतर बना सकते हैं। हेल्थलाइन के मुताबिक आई साइट बेहतर बनाने में कुछ फूड मदद करते हैं। 

7 फूड आंखों की रोशनी करेंगे बेहतर

गाजर: गाजर बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो सेहत के लिहाज से जरूरी है। यह रेटिना को नुकसान से बचाने में मदद करता है, जो आंख का वह हिस्सा है और जो रोशनी का पता लगाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि पालक और केल, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत हैं। ये कैरोटीनॉयड हैं जो रेटिना को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। वे उम्र से जुड़ी बीमारी एएमडी के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, जो आंखों की रोशनी कम होने का एक प्रमुख कारण है।

इसे भी पढ़ें: Black Raisins: 1 चम्मच काली किशमिश रोज़ खाएं, महिलाओं को मिलेंगे गज़ब के फायदे, पेट की परेशानियां होंगी दूर

मछली: मछली, विशेष रूप से तैलीय मछली, जैसे सैल्मन, टूना, और मैकेरल, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड स्वस्थ आंखों के लिए आवश्यक होते हैं और एएमडी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अंडे: नॉनवेजिटेरिन लोगों को डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। अंडा विटामिन ए, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन का एक अच्छा स्रोत हैं। ये प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों के लेंस के लिए आवश्यक है।

नट्स और बीज: नट्स और बीज विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करता है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

इसे भी पढ़ें: Curd Vs Buttermilk: गर्मी में दही ज्यादा फायदेमंद है या छाछ? सेहत से जुड़े लाभ चाहते हैं तो ज़रूर जान लें जवाब

फलियां: फलियां, जैसे कि बीन्स और मटर, विटामिन ए और सी का एक अच्छा सोर्स माने जाते हैं। वे जस्ता का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो एक खनिज है जो स्वस्थ आंखों के लिए आवश्यक है।

संतरे: संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करता है। वे फ्लेवोनोइड्स का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो पौधे के यौगिक होते हैं जो एएमडी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5379487