Logo
election banner
Fun Activities of Children: ज्यादातर बच्चे आजकल मोबाइल की लत का शिकार है। उनकी इस आदत को आप कुछ फन एक्टिविटीज़ की मदद से छुड़ा सकते हैं। इससे बच्चे आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

Fun Activities of Children: आजकल से बच्चे मोबाइल और लैटपॉट देखने में इतना व्यस्त रहते हैं कि उन्हें दूसरी किसी एक्टिविटीज में मजा नहीं आता है। इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है और वे अकेला रहने की आदत के शिकार होने लगते हैं। आपका बच्चा भी अगर जरूरत से ज्यादा मोबाइल देखता है तो आप उसके रूटीन में कुछ फन एक्टिविटीज को शामिल कर सकते हैं। इससे बच्चे की मोबाइल देखने की आदत कम होती और खुद पर आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। ये फन एक्टिविटीज बच्चे को हेल्दी रखने में भी मदद करेंगी। 

इन फन एक्टिविटीज का लें सहारा

क्रिएटिव आर्ट्स - बच्चा अगर किसी एक्टिविटी में इंगेज नहीं रहता है तो उसकी मोबाइल या लैपटॉप देखने की इच्छा होती है। आपके बच्चो को बिजी रखने के लिए क्रिएटिव आर्टस में उसे लगाएं। इसके साथ ही क्राफ्ट एक्टिविटी, पेंटिंग्स भी बच्चे शौक से करते हैं। उनके मोबाइल टाइम के दौरान ये एक्टिविटीज़ कराई जा सकती हैं। 

सिटिंग गेम्स - बच्चा अगर पेंटिग या क्राफ्ट एक्टिविटी से खुद को ज्यादा कनेक्ट नहीं कर पाता है तो उसे बोर्ड गेम्स, पजल्द, कार्ड गेम जैसी चीजों में इगेज कर सकते हैं। इन फन एक्टिविटीज में बच्चे न सिर्फ एन्जॉय करेंगे, बल्कि उनका दिमाग भी शार्प होगा। हेल्दी कॉम्पिटिशन के चलते वे जीतने का महत्व समझेंगे और आत्मनिर्भर बनने की ओर भी कदम बढ़ाएंगे।

कुकिंग - टीनएजर बच्चों में मोबाइल, लैपटॉप की लत ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में अपने बच्चे को आप कुकिंग जैसी चीजों में इन्वॉल्व कर सकते हैं। इससे न सिर्फ वे नई चीजों को बनाना सीखेंगे, बल्कि इससे सेल्फ डिपेंडेंट भी बनेंगे। 

साइंस प्रोजेक्ट - बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जिनका किसी तरह की एक्टिविटी में मन नहीं लगता है। ऐसे बच्चों को आप उनके स्कूल के साइंस प्रोजेक्ट में या फिर चैलेंजिंग प्रोजेक्ट पूरा करने का टास्क देकर इंगेज कर सकते हैं। बच्चा अगर कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना चाहता है तो उसे वैसा करने की भी छूट दें। इससे बच्चे में हमेशा कुछ नया सोचने और करने की इच्छा पैदा होगी। 

आउट डोर गेम्स - बच्चा अगर मोबाइल की लत में उलझा है तो उसे आउटडोर गेम्स के लिए प्रेरित करें। दोस्तों से घर के बाहर मेलजोल बढ़ाने का कहें। इससे बच्चा सामाजिकता सीखेगा और आउटडोर गेम्स उसे फिट और हेल्दी रखने में भी मदद करेंगे। 

गार्डनिंग - बहुत से बच्चों को गार्डनिंग का शौक होता है। ऐसे में आप उनके मोबाइल टाइम को गार्डनिंग में लगा सकते हैं। इसके लिए उन्हें नए-नए पौधे या बीज लाकर दे सकते हैं, जिसे वे खुद लगाएं और उनकी केयर करें। ऐसा करने से बच्चे में नई जिम्मेदारियों को उठाने की आदत भी पैदा होने लगेगी। 

jindal steel
5379487