Logo
election banner
Relationship Tips: आप अगर अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ गलतियों को कभी न करें। ये गलतियां आपकी रिलेशनशिप को कमजोर कर सकती हैं।

Relationship Tips: जब किसी से रिश्ता जुड़ता है तब दोनों ओर से रिलेशनशिप को मजबूती देने की चाहत होती है। हर कोई अपने पार्टनर के साथ बहुत गहरी रिलेशनशिप चाहता है। हालांकि कुछ छोटी-छोटी गलतियां रिश्ते में कब दरार पैदा कर देती हैं, पता ही नहीं चलता है। ऐसे में ये जरूरी होता है कि हर व्यक्ति इस बात को लेकर सतर्क रहे कि कहीं अनजाने में ही वह अपने रिश्ते को हमेशा के लिए खत्म करने जैसा आत्मघाती कदम तो आगे नहीं बढ़ा रहा है। रिश्ते में सम्मान के साथ एक दूसरे को पर्याप्त स्पेस देना भी जरूरी होता है। अपने पार्टनर से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें भी रिश्ते को खराब कर सकती हैं। 

अपने पार्टनर को हमेशा खास फील करवाना बेहद जरूरी होता है। कई बार न चाहते हुए भी ऐसी बातें हो जाती हैं जो कि रिश्ते को गहरी चोट पहुंचाती हैं, इसीलिए जरूरी है कि उन गलतियों को शुरुआत में ही पकड़कर सुधार लिया जाए जो आपके गहरे रिश्ते को खोखला बनाने वाली हों।

5 गलतियां कभी न करें

बिना कहे उम्मीद करना - बहुत से कपल के बीच ये समस्या बेहद कॉमन है। कोई एक अपने दूसरे पार्टनर से बिना कुछ कहे ही मन की बात पूरी होने की उम्मीद लगा लेता है। हो सकता है कि आपका पार्टनर आपकी उम्मीदों को समझा ही न हो, लेकिन आपके मन में अनकही उम्मीद टूटने से रिलेशनशिप में खटास आने की शुरुआत हो सकती है। ऐसे में हर बात को पार्टनर के साथ खुलकर साझा करें। दिल खोलकर आप अपनी बात रखें और पार्टनर को भी ऐसा ही करने के लिए उत्साहित करें। 

सही होने की होड़ - किसी भी रिश्ते के टूटने की एक बड़ी वजह होती है खुद को ही हर बात में सही साबित करना। चाहे बात कुछ भी हो खुद के सही होने का ईगो रिलेशनशिप को कमजोर बनाने का अहम कारण होता है। खुद का अहम जब काफी बड़ा हो जाता है तो वो रिश्ते को कब कमजोर करता चला जाता है, इसका कपल को एहसास ही नहीं होता है। इसीलिए सही होने की होड़ से बाहर निकलकर एक दूसरे को समझने की शुरुआत करें। 

अनदेखी - रिलेशनशिप में अगर आप और आपका पार्टनर एक दूसरे को इग्नोर करने लगे हैं तो समझ लें कि ये रिश्ता खत्म होने की शुरुआत है। किसी भी रिश्ते की नींव के कमजोर होने की वजह एक दूसरे की अनदेखी भी होता है। किसी मुद्दे पर बात रखने के बजाय पीछे हट जाना या राय न रखना भी इमोशनली एक दूसरे से दूर करता है। इससे रिलेशनशिप में अनचाहा तनाव पैदा हो जाता है। 

अपने जैसा बनाना - कई लोग काफी परफेक्शनिस्ट होते हैं और चाहते हैं कि उनका पार्टनर भी वैसा ही रहे। हालांकि ये सोच ही रिश्ता बिगाड़ने के लिए काफी है। आप अगर अपने पार्टनर को अपने जैसा बनाने की होड़ में लग जाएंगे तो इससे रिश्ते की मिठास खत्म हो जाएगी और आपकी ये चाहत कब रिश्ते को खत्म करने की कगार पर पहुंचादेगी आपको पता ही नहीं चलेगा। आपकी ये मानसिकता रिलेशनशिप में काफी स्ट्रेस पैदा कर सकती है। 

शिकायतों का लेखा-जोखा - आप अगर अपने पार्टनर की गलतियों का लेखा-जोखा रखने की आदत रखते हैं, तो आज से ही इस हैबिट में बदलाव ले आएं। रिश्ते में कड़वाहट घोलने के साथ खात्मे तक पहुंचाने में ये आदत काफी बड़ी भूमिका निभा सकती है। कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं हो सकता है और हर कोई गलतियां करता है। ऐसे में इस आदत को छोड़ने में ही भलाई है। 

5379487