Logo
election banner
Parenting Tips: कई मां-बाप इस वजह से परेशान रहते हैं कि उनका बच्चा काफी जिद्दी हो गया है और कहना नहीं सुनता है। ऐसे में कुछ पैरेंटिंग टिप्स काफी मददगार हो सकती हैं।

Parenting Tips: बचपन में बेहद क्यूट लगने वाले कई बच्चे धीरे-धीरे कब जिद्दी बन जाते हैं ये पैरेंट्स को पता ही नहीं लगता है। बच्चों के जिद्दी हो जाने के बाद मां-बाप हमेशा इस बात से परेशान रहते हैं कि आखिर कैसे उन्हें सही रास्ते पर लाया जाए। बच्चा जिद्दी हो जाए तो वो पैरेंट्स की कोई भी बात सुनना नहीं चाहता है और हर काम में मनमानी करता है। आगे चलकर ये आदत बच्चे के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे के जिद्दीपन को खत्म किया जाए और उसे स्मार्ट और आज्ञाकारी बनाया जाए। 

4 पैरेंटिंग टिप्स करें फॉलो

शांति से समझाएं - जिद्दी बच्चे को समझाने और उसे सही रास्ते पर लाने का तरीका है कि उस पर गुस्सा करने या नाराज होने के बजाय हर बात को प्यार और शांति से समझाएं। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा एक दिन में ही आज्ञाकारी नहीं बनेगा। धीरे-धीरे शांति और प्यार से समझाने पर बच्चे में बदलाव आना शुरू हो जाएगा। वरना बच्चा और ज्यादा जिद्दी बनता जाएगा। 

रिस्पेक्ट दें - बच्चे की उम्र जैसे-जैसे बढ़ने लगती है उसे खुद के सम्मान की फिक्र होने लगती है। बच्चा सभी की इज्जत करे, इसके लिए जरूरी है कि पहले उसके साथ भी प्यार और रिस्पेक्ट के साथ बात करें। जब भी बच्चा बड़ों से गलत तरीके से बात करे तो उसे समझाएं कि उसे भी तभी रिस्पेक्ट मिलेगी, जब वह दूसरों को रिस्पेक्ट देगा। आप भी बच्चे के सामने कभी भी किसी भी तरह की अभद्रता का प्रदर्शन न करें। 

नियमों का पालन कराएं - कोई भी बढ़ती उम्र का बच्चा अनुशासित रहे, इसके लिए जरूरी है कि कुछ नियम बनाए जाएं जो कि बच्चे को पालन करना जरूरी हों। जिद्दी बच्चों के लिए खासतौर पर ये नियम होने चाहिए। ये जरूर ध्यान रखें कि नियम न ही बहुत ज्यादा सख्त होने चाहिए और न ही बहुत ज्यादा सॉफ्ट। 

रिवार्ड दें - बच्चे में सुधार लाने का एक तरीका यह भी है कि उसके अच्छे कामों पर उसकी तारीफ करें और कुछ रिवार्ड भी दें। जैसे उसे घुमाने ले जाएं  या उसकी पसंदीदा डिश उसे खिलाएं। इससे बच्चा आगे भी अच्छा काम करने की कोशिश करेगा और धीरे-धीरे आज्ञाकारी बनता जाएगा। 

5379487