Logo
election banner
Health Tips: कोई व्यक्ति अपनी उम्र से ज्यादा नज़र आता है, तो कोई कम। ऐसा क्यों होता है। इसके पीछे दो ही कारण होते हैं- गुड हैबिट्स, बैड हैबिट्स। यहां जानिए 4 ख़राब आदत के बारे में, जो उम्र से पहले बूढ़ा बना सकती हैं।

Health Tips: हर शख्स खुद को हमेशा जवान रखना चाहता है, लेकिन जब बात खुद को अनुशासित रखने की आती है तो ज्यादातर इसमें फेल हो जाते हैं। सही लाइफस्टाइल और खान-पान आपको बढ़ती उम्र में हेल्दी बनाए रख सकता है, लेकिन वहीं कुछ खराब आदतें आपको उम्र से बहुत पहले ही बूढ़ा बना सकती हैं। खराब आदतों को अगर समय पर नहीं बदला जाता है तो इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। 

आप भी अगर अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक रहते हैं तो कुछ खराब आदतों के बारे में जान लें जो उम्र से पहले ही आदमी को बूढ़ा बना सकती हैं। ऐसी आदतों से दूर रहने में ही भलाई है। 

4 खराब आदतों से बना लें दूरी

खान-पान - आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को आगे निकलने की चाहत है। इसे पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग बेतरतीब लाइफस्टाइल और खान-पान अपना लेते हैं। ज्यादा फ्राइड और मसालेदार चीजों का शौक दिल की सेहत पर भारी पड़ सकता है। फास्ट फू्ड, जंक फूड, स्ट्रीट फूड आपको बड़ी बीमारियां दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Fruits for Skin: गर्मी में स्किन को जवां बनाए रखना है, 5 मौसमी फलों का करें सेवन, त्वचा की बरकरार रहेगी चमक

स्मोकिंग, ड्रिंकिंग - बहुत लोगों की नजर में सिगरेट और शराब पीना स्टेटस सिंबल है, लेकिन ये आपको गंभीर बीमारियों का मरीज बना सकता है। इनका ज्यादा सेवन आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना देगा। इन बैड हैबिट से दूर रहने में ही भलाई है। 

घंटों बैठे रहना - आजकल ज्यादातर लोग घंटों बैठने वाला जॉब करते हैं। इस वजह से शरीर की पर्याप्त मेहनत नहीं हो पाती है। इससे वजन बढ़ना समेत, डायबिटीज, बीपी जैसी समस्याएं शरीर को घेर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Bone: हड्डियों को फौलाद सी मजबूती देनी है तो खाएं 5 फूड, बढ़ती उम्र में भी बोन्स बनी रहेंगी स्ट्रॉन्ग

ज्यादा नमक - कई लोगों की आदत होती है कि वे खाने में बहुत ज्यादा नमक लेते हैं। पर्याप्त नमक होने के बाद भी ऊपर से नमक छिड़कते हैं। ये आदत आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती है। बीपी के मरीजों के लिए तो ये हैबिट बेहद परेशानी पैदा कर सकती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487