Logo
election banner
Parenting Tips: कई बच्चे काफी गुस्सैल होते हैं और उन्हें कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। आपका बच्चा भी अगर गुस्सैल होता जा रहा है तो कुछ पैरेंटिंग टिप्स काम आ सकती हैं।

Parenting Tips: कई बच्चे ज्यादा लाड़-प्यार की वजह से काफी जिद्दी हो जाते हैं। उम्र बढ़ने के बाद उनका जिद्दीपन गुस्सैल स्वभाव में भी तब्दील हो सकता है। बच्चा अगर गुस्सैल हो जाए तो पैरेंट्स के लिए उसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है। बच्चे का गुस्सा कम करने के लिए मां-बाप का बच्चे को डांटना या फटकार लगाना कई बार उल्टा पड़ जाता है और बच्चा पहले के मुकाबले ज्यादा गुस्सैल होने लगता है। बच्चे के अंदर एंगर बढ़ते देखकर जरूरी है कि पैरेंट्स उसे सही तरीके से डील करें। 

बढ़ते बच्चे में गुस्सा ज्यादा होना स्वाभाविक होता है। कई बार ऐसा हार्मोनल चेंजेस की वजह से होता है। इसके लिए जरूरी है कि पैरेंट्स बच्चे की स्थिति को समझदारी से हैंडल करें और उसे समय रहते अनुशासन में लाएं। आइए जानते हैं बच्चे का गुस्सा कम करने के कुछ आसान टिप्स।

बच्चे से डील करने के तरीके

गुस्से पर सज़ा न दें - कई बार बच्चा अगर गुस्से में कोई काम करता है तो मां-बाप भी काफी नाराज हो जाते हैं और बच्चे के गुस्से के एवज में उसे सजा देते हैं। आपका ये तरीका बच्चे को और भी ज्यादा जिद्दी और गुस्सैल बना सकता है। इसके बजाय बच्चे का गुस्सा शांत होने पर उसे प्यार से समझाएं और उसे बताएं कि उसके गुस्सा करने से किस तरह का उसे नुकसान हुआ है। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: 5 आदतें बच्चे को बना सकती हैं भविष्य का सफल लीडर, आप भी लें इन टिप्स की मदद

बच्चे का नजरिया समझें - हो सकता है आपका बच्चा कई बार बेवजह गुस्सा करता हो, लेकिन कई बार जब बच्चा गुस्सा करे तो उसके पीछे कोई ठोस वजह हो सकती है। ऐसे में बच्चे के गुस्से का जवाब गुस्से और डांट से देने के बजाय पूरी बात को समझें। अगर लगता है कि बच्चे का गुस्सा जायज है तो उसकी बात मानें और उसे प्यार से समझाएं कि वह अपनी बात को बिना गुस्सा किए भी सही ढंग से रख सकता है। 

शांत रहें - जब बच्चा गुस्सा करें तो आप एकदम शांत रहें। इससे कुछ देर बाद बच्चा गुस्सा करना बंद कर देगा। उसके बाद आप उसे समझाएं और बताएं कि आप चाहते तो आप भी उसके गुस्से का जवाब गुस्से से दे सकते थे। लेकिन गुस्सा शरीर और मन दोनों के लिए खराब है, इसीलिए वो खुद भी कंट्रोल में रहना सीखे। बच्चा आपको जब ऐसा देखेगा तो खुद में जरूर बदलाव लाने की कोशिश करेगा। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: हर पैरेंट्स को फॉलो करना चाहिए 5 बातें, बच्चे को मिलेगी बड़ी सीख, जिंदगीभर आएगी काम

हौसला बढ़ाएं - बढ़ती उम्र के बच्चे कई वजह से गुस्सा कर सकते हैं। इसके पीछे पीयर प्रेशर, दोस्तों की बुलिंग, अपनी भावनाओं पर काबू न कर पाना, ऐसे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे को आप समझने की कोशिश करें। आपको महसूस हो कि बच्चा डिप्रेशन में है या बेवजह चिड़चिड़ा हो रहा है तो उससे बात करें। उसकी समय-समय पर हौसलाअफजाई करते रहें। उसे बताएं कि असफलता से घबराना नहीं है और सफलता हासिल करने के लिए पूरी मेहनत करनी है। 

jindal steel Ad
5379487