Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New Year 2022: नए साल पर अपनाएं ये Resolutions, मेंटली हेल्दी और हमेशा खुश रहेंगे आप

नए साल (New Year 2022) में आप केवल फिजिकली ही नहीं मेंटली भी हेल्दी और हैप्पी रहें, इसके लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। यहां आपको 6 ऐसे रेजॉल्यूशंस (New Year 2022 Resolutions) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने पर आप आने वाले साल में मेंटली हेल्दी और हैप्पी रहेंगे।

New Year 2022: नए साल पर अपनाएं ये Resolutions, मेंटली हेल्दी और हमेशा खुश रहेंगे आप
X

New Year 2022: नए साल पर अपनाएं ये Resolutions, मेंटली हेल्दी और हमेशा खुश रहेंगे आप (फोटो: इंस्टाग्राम) 

New Year 2022 Resolutions: नया साल (New Year 2022) शुरू होने वाला है। आप जरूर चाहेंगे कि न्यू ईयर में हमेशा हैप्पी रहें। वास्तव में आप हैप्पी तभी रह सकते हैं, जब मेंटली हेल्दी रहेंगे। मेंटली हेल्दी (Mental Health) रहने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल से रिलेटेड कुछ रेजॉल्यूशन ना केवल लेने होंगे, उन्हें फॉलो भी करना होगा। यहां आपको फोर्टिस हॉस्पिटल के वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. संजय गर्ग की ओर से रेजॉल्यूशंस के बारे में बताया जा रहा है।

1- चिंता करने से बचें: इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं है, जिसे कोई दुख, समस्या या बीमारी ना हो। लेकिन कुछ लोग दिन-रात इन्हीं की चर्चा करके या इन्हीं पर चिंता करके अपना मन खराब कर लेते हैं। आपको स्वीकार करना होगा कि समस्याएं हमारे जीवन का एक हिस्सा हैं। चिंता करने के बजाय इनसे निपटना या इन्हें इग्नोर करना सीखिए, तभी आप सुकून से जी सकेंगे, खुश रहेंगे।

2- नेगेटिव लोगों से रहें दूर: नकारात्मकता और उदासी संक्रामक भावनाएं हैं। आप अगर हमेशा अपना दुखड़ा रोने वाले नकारात्मक यानी नेगेटिव लोगों के साथ रहेंगे, तो आप भी दुखी रहने लगेंगे। बेहतर है ऐसे लोगों से दूरी बनाएं। साथ ही उन लोगों से भी दूर रहें, जो हमेशा नेगेटिव सोचते हैं। सफल-सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहने से मन को खुशी मिलती है।

3- फिटनेस-डाइट पर दें ध्यान: खुश आप तभी रहेंगे, जब हेल्दी-फिट होंगे। एक्टिव और एनर्जेटिक रहने के लिए फिटनेस जरूरी है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखें। डेली एक्सरसाइज करें। अच्छी नींद लें। न्यूट्रिशस फूड लें। अपनी बॉडी को फास्ट (उपवास) या दूसरे तरीकों से रेग्युलर डिटॉक्सिफाई करें। बासी भोजन से परहेज करें। ताजा-मौसमी फल-सब्जियों का सेवन करें। इस तरह शरीर स्वस्थ रहेगा तो आप एनर्जेटिक और हैप्पी रहेंगे।

4- हॉबीज को इंपॉर्टेंस दें: जिन हॉबीज से आप संतुष्ट और खुश होते हैं, उन्हें अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। कई बार हम वर्कप्लेस या घर की जिम्मेदारियों में इतने बिजी रहते हैं कि मन को खुशी देने वाले काम नहीं कर पाते हैं। जाहिर है, जब आपको मूड फ्रेश करने का अवसर नहीं मिलेगा तो आप उदास और परेशान रहेंगे। इसलिए अपनी हॉबीज को भी अपने वर्क या प्रोफेशन जितना ही महत्व दें।

5- नेचर के करीब रहें: पिछले काफी समय से घर में रहने और कोरोना के खौफ से लोग उदास, एकाकी और चिंतित हैं। इससे मन में घुटन और एक प्रकार की जड़ता आने लगती है। इससे उबरने के लिए अपने रूटीन में घर या ऑफिस से बाहर कुछ देर नेचर के करीब समय गुजारें। पार्क या बगीचे में टहलें। प्राकृतिक दृश्यों को देखने, पशु-पक्षियों की गतिविधियां देखने से मन पर सकारात्मक असर पड़ता है।

7- रिश्तेदार-दोस्तों के साथ समय बिताएं: आप जीवन में तभी खुश रहेंगे, जब अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से जुड़े रहेंगे। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, माता-पिता, भाई-बहन, जीवनसाथी और बच्चों के सुख-दुख और उनकी भावनाओं का ख्याल रखें। जरूरत पड़ने पर उनकी हर संभव मदद करें और उनके साथ समय बिताएं। बदले में आपको भी उनसे खूब प्यार और अपनापन मिलेगा, जिससे मन को खुशी और सुकून मिलेगा।


Next Story