Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Omicron: 'वर्क फ्रॉम होम' से बढ़ सकता है जोड़ों के दर्द का खतरा, फिट रहने के लिए करें ये काम

डॉ. मोनू सिंह कहते हैं, इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में हड्डियों और खासकर जोड़ों से संबंधित परेशानियों में इजाफा हो सकता है।

Omicron: वर्क फ्रॉम होम से बढ़ सकता है जोड़ों के दर्द का खतरा, फिट रहने के लिए करें ये काम
X

New Year 2022 Fitness Resolution: सर्दियों और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की वजह से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की समस्या हो सकती है। इसलिए आप नए साल पर अपनी फिटनेस को लेकर रेजोल्यूशन (Fitness Resolution) ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं।

नारायणा सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल, गुरुग्राम में सीनियर कंसल्टेंट, चीफ ऑफ सर्विसेस-जॉइंट रिप्लेसमेंट, ऑर्थोस्कोपी एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन, डॉ. मोनू सिंह कहते हैं, इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में हड्डियों और खासकर जोड़ों से संबंधित परेशानियों में इजाफा हो सकता है। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचने के लिए घरों में अधिक से अधिक रहने की हिदायत दी जा रही है और बहुत सारे प्रोफेशनल्स 'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं। ऐसे में लगातार एक ही पोजीशन में बैठे रहना, खान-पान को अनियमित करना, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इसलिए इस बार के अपने नए साल के फिटनेस रेजोल्यूशन में कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें-

-अपनी डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन की उचित मात्रा सुनिश्चित करें। इसके लिए रोज दिन में कम से कम एक गिलास दूध और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करें और परिवार के अन्य सदस्यों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

-पूरे दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम या अपने मनपसंद फिजिकल गेम के लिए जरूर निकालें। संभव हो तो इसके लिए सुबह का समय निश्चित करें।

-हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए विटामिन डी की भी भूमिका होती है। इसकी पूर्ति दिन की धूप में रोज 20-30 मिनट बैठकर की जा सकती है।

-महिलाएं खासतौर पर इस पर ध्यान दें। इसके अलावा 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी जरूर शामिल करें।

Next Story