Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri Fashion : नवरात्रि पर करनी है विधि-विधान से पूजा, तो पहनें ऐसे कपड़ें, पूजा होगी सफल

6 अप्रैल से 2019 (6th April 2019) से चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri) की शुरूआत हो चुकी है। नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं, तो कुछ लोग नवरात्रि में विशेष अनुष्ठान का आयोजन करते हैं। अगर आपको भी अन्य लोगों की तरह ही बार-बार कपड़ों की वजह से पूजा में भटकाव की स्थिति का सामना करना पड़ता है। तो आज हम आपको नवरात्रि की पूजा के लिए खास कपड़े यानि ड्रेस आइडिया (Navratri Dress idea) बता रहे हैं। जिससे आप मां की बिना किसी विघ्न के पूजा कर सकेंगें और पूजा को खंडित होने से बच जाएगी।

Navratri Fashion : नवरात्रि पर करनी है विधि-विधान से पूजा, तो पहनें ऐसे कपड़ें, पूजा होगी सफल
Navratri Fashion : 6 अप्रैल से 2019 (6th April 2019) से चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri) की शुरूआत हो चुकी है। नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं, तो कुछ लोग नवरात्रि में विशेष अनुष्ठान का आयोजन करते हैं। अगर आपको भी अन्य लोगों की तरह ही बार-बार कपड़ों की वजह से पूजा में भटकाव की स्थिति का सामना करना पड़ता है। तो आज हम आपको नवरात्रि की पूजा के लिए खास कपड़े यानि ड्रेस आइडिया (Navratri Dress idea) बता रहे हैं। जिससे आप मां की बिना किसी विघ्न के पूजा कर सकेंगें और पूजा को खंडित होने से बच जाएगी।

नवरात्रि पर ऐसे पहने कपड़ें :

1. अगर आप नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा पूरे विधि- विधान से करना चाहते हैं। तो ऐसे में कॉटन के कपड़े पहनें। क्योंकि कॉटन के कपड़े पहनने में बेहद आरामदायक होते हैं। साथ ही कॉटन के कपड़ों में पसीना भी आसानी से सूख जाता है।
2. अगर आप नवरात्रि के पूजा के बार-बार ध्यान भटकने से बचना चाहते हैं, तो हमेशा फुल स्लीव्स के कपड़े ही पहनें। इससे आप मौसम में अचानक होने वाली ठंडक और बार-बार मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी से खुद को आसानी से बचा पायेगें।
3. नवरात्रि की पूजा के दौरान काफी लंबे समय तक एक स्थान पर बैठना होता है। इसलिए कभी भी इस दौरान भारी और मोटे कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
बल्कि हमेशा हल्के और शरीर को ठंडा रखने वाले फैब्रिक से बने कपड़े ही पहनने चाहिए। जिससे मन शांत रह सके और पूजा-ध्यान में भटकाव न आए।
4. नवरात्रि की पूजा करते समय हमेशा कंफर्टेबल कपड़े पहनने चाहिए। कभी भी ज्यादा टाइट या ज्यादा ढीले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। क्योंकि इससे पूजा के दौरान बा-बार ध्यान भटकने की स्थिति उत्पन्न होगी। जिससे पूजा खंडित हो सकती है।
5. नवरात्रि की पूजा के दौरान हमेशा सिंपल और सोबर कपड़ों का ही चयन करें। कपड़ें आरामदायक होने के साथ मन को शांत करने वाले हो। इसके लिए आप हल्के रंगों (नीला-पीला,लाल, गुलाबी, सफेद) का उपयोग कर सकते हैं। भूलकर भी पूजा के दौरान काला-गहरा नीला या ग्रे रंग के कपड़े न पहनें।
Share it
Top