logo
Breaking

Navratri Vrat Diet Chart : नवरात्रि व्रत में रहना है फिट एंड हेल्दी , तो इन आहार का जरूर करें सेवन

6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरूआत हो रही है। ऐसे में लोग नवरात्रि (Navratri) के 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा को प्रसन्न करके मनचाहा वरदान पाना चाहते हैं। तो ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है जिससे आप नवरात्रि के बाद किसी बीमारी का शिकार न बने। क्योंकि व्रत में आमतौर पर लोग फलाहारी भोजन खाना ही पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) के आने से पहले ही व्रत में फिट और हेल्दी रहने के लिए व्रत डाइट चार्ट (Vrat Diet Chart) बना रहे हैं। जिससे आप चैत्र नवरात्रि में मां की पूरी आस्था के साथ पूजा-उपासना कर सकें और आनंद उठा सकें।

Navratri Vrat Diet Chart : नवरात्रि व्रत में रहना है फिट एंड हेल्दी , तो इन आहार का जरूर करें सेवन

Navratri 2019 : 6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरूआत हो रही है। ऐसे में लोग नवरात्रि (Navratri) के 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और मां दुर्गा को प्रसन्न करके मनचाहा वरदान पाना चाहते हैं। तो ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है जिससे आप नवरात्रि के बाद किसी बीमारी का शिकार न बने। क्योंकि व्रत में आमतौर पर लोग फलाहारी भोजन खाना ही पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) के आने से पहले ही व्रत में फिट और हेल्दी रहने के लिए व्रत डाइट चार्ट (Vrat Diet Chart) बना रहे हैं। जिससे आप चैत्र नवरात्रि में मां की पूरी आस्था के साथ पूजा-उपासना कर सकें और आनंद उठा सकें।

ये है व्रत में फिट और हेल्दी रखने वाला डाइट प्लान :

1. नवरात्रि के व्रत हों या कोई अन्य व्रत लोग आलू खाना सबसे ज्यादा पसंद करते है। क्योंकि आलू में वसा, कार्बोहाइड्रेट के साथ स्टार्च पाया जाता है। जो शरीर को कम समय में ही इंस्टेंट एनर्जी देता है। जिससे व्रत के दौरान लोगों को थकान महसूस नहीं होती। आलू को उबालकर खाने से शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होता। आलू और कुट्टू के आटे के व्यंजन स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद रहता है।
2. ड्राई फ्रूटस यानि सूखे मेवे खाने से शरीर को तुरंत ऊर्जा (एनर्जी) महसूस होती है। सूखे मेवे को आप व्रत में नमक के साथ रोस्ट करके या कोई व्यंजन बनाकर भी खा सकते हैं। सूखे मेवे व्रत में भूख मिटाने के साथ ही शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाने का काम भी करते हैं।
3. दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम, प्रोटीन के साथ बहुत सारे अन्य पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो व्रत के दौरान बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने में मदद करते हैं। जबकि दही और पनीर के अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाकर खाने से व्रत में भी खुद को हेल्दी रख सकते हैं।
4. व्रत में आमतौर पर लोग फलाहारी रहना पसंद करता है। इसके लिए अगर आप दिन में थोड़े-थोड़े समय पर मौसमी फलों (केला, सेब, अंगूर, अनार) आदि का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद रहेगा। क्योंकि फलों में भी शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्व (विटामिन सी, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम) पाए जातें हैं।
5. व्रत में अगर आपको बार-बार भूख लगती है या थकीन फील हो, तो ऐसे में चाय पीना एक अच्छा विकल्प होता है। क्योंकि चाय से जहां भूख कम लगती है, वहीं इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी फील होती है। अगर आपको व्रत के दौरान सेहतमंद भी रहना है, तो ग्रीन टी का सेवन करें।
Share it
Top