Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri 2019 : नवरात्रि में जानिए सेहत से भरपूर पिस्ता खाने के फायदे और कैंसर जैसी बीमारी को दें मात

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri)यानि मां भगवती और शक्ति की उपासना के पर्व की शुरूआत हो गई है। नवरात्रि में अक्सर लोग मां भवानी से सुख, समृद्धि, शांति और शक्ति पाने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक उपवास करते हैं और पूजा-अर्चना करके मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। जिससे उनका आशीर्वाद घर-परिवार पर हमेशा बना रहे। लेकिन व्रत और उपवास के दौरान कुछ लोगों को शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है। वैसे तो ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है, लेकिन अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो उस समय पिस्ता का सेवन करना रामबाण उपाय की तरह काम करता है। इसलिए नवरात्रि (Navratri)के खास दिनों में हम आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए पिस्ते के फायदे (Pista Khane ke Fayde)बता रहे हैं। जिससे आप उपवास में भी स्वस्थ रहकर चैत्र नवरात्रि पर पूजा अर्चना करके मां को प्रसन्न कर पाएं।

Navratri 2019 : नवरात्रि में जानिए सेहत से भरपूर पिस्ता खाने के फायदे और कैंसर जैसी बीमारी को दें मात

Navratri 2019 : चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri)यानि मां भगवती और शक्ति की उपासना के पर्व की शुरूआत हो गई है। नवरात्रि में अक्सर लोग मां भवानी से सुख, समृद्धि, शांति और शक्ति पाने के लिए नवरात्रि के 9 दिनों तक उपवास करते हैं और पूजा-अर्चना करके मां दुर्गा को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। जिससे उनका आशीर्वाद घर-परिवार पर हमेशा बना रहे। लेकिन व्रत और उपवास के दौरान कुछ लोगों को शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है। वैसे तो ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है, लेकिन अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो उस समय पिस्ता का सेवन करना रामबाण उपाय की तरह काम करता है। इसलिए नवरात्रि (Navratri) के खास दिनों में हम आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए पिस्ते के फायदे (Pista Khane ke Fayde)बता रहे हैं। जिससे आप उपवास में भी स्वस्थ रहकर चैत्र नवरात्रि पर पूजा अर्चना करके मां को प्रसन्न कर पाएं।

पिस्ते के पौषक तत्व :

काजू-बादाम के तरह ही हरे रंग का दिखने वाला पिस्ता भी सेहत के बहुत सारे गुणों यानि फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम से भरपूर होता है। जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने की ताकत रखता है और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है।

पिस्ता खाने के फायदे :

पिस्ता खाने के फायदे 1

अगर आप रोजाना 5 पिस्ता खाने की आदत डालते हैं, तो इससे आप कैंसर, प्रोस्टेंट कैंसर और स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के असर को आसानी से कम कर सकते हैं। क्योंकि पिस्ते में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6, पॉलीफेलोनिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते, जिससे शरीर को कैंसर से लड़ने की ताकत मिलती है।

पिस्ता खाने के फायदे 2

पिस्ते में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व हमारी त्वचा पर आने वाली झुर्रियों की गति को धीमा करके त्वचा को टाइट और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलती है।

पिस्ता खाने के फायदे 3

पिस्ते का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन में हमेशा नमी यानि मॉश्चर बना रहता है। जिससे स्किन ड्राई नहीं होती है और हमेशा चमकदार बनी रहती है।

पिस्ता खाने के फायदे 4

अगर आप बालों के झड़ने, पतले होने से परेशान हैं, तो ऐसे में रोजाना पिस्ते का सेवन करना या पिस्ते के पेस्ट का हेयर मास्क लगाने से समस्या में कुछ ही दिनों में राहत मिल जाती है।

पिस्ता खाने के फायदे 5

गर्मियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में अक्सर लोग धूप से होने वाले त्वचा के कालेपन से परेशान रहते है। ऐसे में अगर पिस्ते को पीसकर दूध में मिलाकर चेहरे या त्वचा पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है।
Next Story
Top