Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मॉडल मिलिंद सोमन की तरह रहना है हेल्दी और फिट, तो फॉलो करें ये फिटनेस टिप्स

मॉडलिंग-एक्टिंग के साथ ही मिलिंद सोमण, लोगों को फिटनेस कॉन्शस बनाने का भी प्रयास करते रहते हैं। उनका मानना है कि हेल्दी-फिट रहना बहुत टफ नहीं है। खुद को फिट रखने के लिए वे क्या करते हैं, जानिए मिलिंद की जुबानी।

मॉडल मिलिंद सोमन की तरह रहना है हेल्दी और फिट, तो फॉलो करें ये फिटनेस टिप्स

आगामी 23 सितंबर को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पिंकथॉन 2018 दौड़ का आयोजन किया जाएगा। स्पेशली महिलाओं को फिटनेस को लेकर अवेयर करने के लिए शुरू किए गए, इस आयोजन के फाउंडर फेमस मॉडल-एक्टर मिलिंद सोमण हैं। वह सबको फिट रहने के लिए चार फिटनेस मंत्र बताते हैं, जिन्हें वह खुद फॉलो करते हैं।

प्रॉपर डाइट

हम जो खाते हैं, वह हमारी सेहत पर सबसे ज्यादा असर डालता है। इसलिए जो भी खाएं वो हेल्दी हो। पैक्ड फूड न खाएं। फ्रोजन फूड से दूर रहें। रिफाइंड ऑयल, रिफाइंड आटा, शुगर यानी रिफाइंड डाइट बिल्कुल न खाएं। अगर खाना जरूरी है तो सेमीरिफाइंड प्रोडक्ट्स यूज करें। खूब पानी पिएं।

कंप्लीट स्लीप

आज बेशक हमारी लाइफस्टाइल बदल गई है लेकिन हमें टाइम पर सोना और टाइम पर जागना चाहिए। आठ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। हमारी नींद का जो समय होता है, वह हमारी बॉडी और माइंड को बहुत आराम और फ्रेशनेस देता है। इसलिए पूरी नींद बहुत ज्यादा जरूरी है।

एक्सरसाइज

अगर आपके सामने कोई गोल है जैसे आपको अपना वजन कम करना है तो आपको जिम जाना चाहिए या घर पर ही कुछ टाइम एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आप पूरी तरह से फिट हैं और आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है तो अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए एक्टिव रहें। रोज दौड़ें,योग करें, टहलें। घंटों कुर्सी पर बैठे न रहें। अपनी बॉडी को एक्टिव रखें।

कुछ न कुछ काम करते रहें। लगातार देर तक कंप्यूटर के आगे न बैठें। अगर टाइम है तो घर पर ही स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए कुछ समय जरूर निकालें। स्वीमिंग-रनिंग शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

पॉजिटिव अप्रोच

हेल्दी रहने के लिए पॉजिटिव माइंड सेट की बहुत जरूरत होती है। जिंदगी में जैसी भी स्थिति आए अच्छी या बुरी उसे किस प्रकार सकारात्मक होकर डील करना है, यह कला आपको आनी चाहिए।

जब आपकी सोच सकारात्मक होगी तो आप जल्दी परेशान नहीं होंगे और बड़ी समस्या का भी आसानी से हल निकाल सकते हैं नकारात्मक सोच हमें बहुत नुकसान पहुंचाती है। यह हमारे माइंड बॉडी और सोल तीनों के लिए खतरनाक है।

Next Story
Top