Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एड्स पीड़ितों के लिए सिंगल विंड़ो सिस्टम, बच्चों के लिए भी खास योजना

इलाके में एड्स पीडितों को एक साथ सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सिंगल विंडों प्रणाली अपनाई जाएगी

एड्स पीड़ितों के लिए सिंगल विंड़ो सिस्टम, बच्चों के लिए भी खास योजना
X

मंगलूरु. जिले में एड्स पीडितों को एक साथ सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली अपनाई जाएगी। यह सुविधा जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई (डी पी सी यू) द्वारा उपल्ब्ध कराई जाएगीा।

सरकार का 'मिशन इंद्रधनुष',टीकाकरण के प्रति जागरुकता के लिए शुरू की मीडिया कैंपेनिंग

सोमवार को एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए डिप्टी कमिश्नर ए बी इब्राहिम ने इस योजना की जानकारी दी। उन्होंने एचआईवी/एड्स पीड़ितों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कई बार ऐसे लोग सरकारी योजनाओं का लाभ सिर्फ इसलिए नहीं उठा पाते हैं क्योंकि वे लोग जरूरी कागजात जमा नहीं कर पाते हैं। पीड़ितों को इस तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसलिए कर्नाटक सरकार की एड्स प्रिवेन्शन सोसाइटी ने यह कदम उठाया है। जिसके तहत सभी जिलों में सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया जएगा।

इन चार यौगिक क्रियाओं से आंखें रहेंगी स्वस्थ, जिदंगी भर नहीं होगी चसमें की जरूरत

डीसी ने इस बात की जरूरत पर बल दिया कि एचआईवी/एड्स पीड़ितों के बीच जारूकरता फैलाने के लिए सभी सरकारी विभागों को एक दूसरे के साथ मिल-जुलकर काम करना चाहिए ताकि पीड़ितों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। साथ ही उन्होंने एड्स रोकथाम और नियंत्रण ऑफिसर को निर्देश दिया कि विभिन्न सरकारी विभागों में इस योजना से संबंधित ब्रोशर बांटे जाएं ताकि अधिक से अधिक लोग एचआइवी/ एड्स पीड़ितों को योजना के संबंध में जानकारी मिल सके।

योजना का लाभ लेने के लिए डीएपीसीयू, आईसीटीसी, एआरटी सेंटर, लिंक एआरटी में आवेदन किया जा सकता है। ऐसे लोग कर्नाटक सरकार की एड्स प्रिवेन्शन सोसाइटी के अधीन आने वाले एनजीओ में भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उन्होने कहा कि इस तरह के कदम से न सिर्फ पीड़ित को बल्कि उसके परिवार को भी मनोवैज्ञानिक संबल मिलेगा।

नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्या हैं अन्य योजनाएं-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story