Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पुरुषों के लिए बना ''गर्भनिरोधक इंजेक्शन''

पुरुषों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य गर्भनिरोधी उपायों के मुकाबले यह ज्यादा प्रभावी और बेहतर है।

पुरुषों के लिए बना
नई दिल्ली. हमने अक्सर देखा है कि प्रेग्नेंसी की आशंका होने पर महिलाओं को गर्भ निरोधक दवाईयों का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा पुरुषों द्वारा भी कई तरह के प्रिकॉशन्स लिए जाते हैं, लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन बनाया जा रहा है।
इंजेक्शन के प्रारूप में बनाया गया पुरुष गर्भनिरोधक इंजेक्शन का परीक्षण किया गया और इस परीक्षण में यह इंजेक्शन प्रभावी पाया गया है। यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के क्लीनिकल रिप्रोडक्टिव साइंटिस्ट रिचर्ड एंडरसन की टीम ने मिलकर इसपर रिसर्च किया उनका कहना है कि इस परीक्षण के नतीजे दर्शाते हैं कि पुरुषों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य गर्भनिरोधी उपायों के मुकाबले यह ज्यादा प्रभावी और बेहतर है।
the guardian के मुताबिक, इस इंजेक्शन के परीक्षण के लिए एंडरसन और उनकी टीम ने 18 से 45 वर्ष की उम्र के करीब 320 सेहतमंद पुरुषों को शामिल किया और उन्हे प्रत्येक 8 सप्ताह के अंतराल पर दो इंजेक्शन लगाए जाते थे और यह परीक्षण 56 हफ्ते तक किया गया।
इस दौरान इनके महिला सहभागियों को किसी प्रकार के गर्भनिरोधी उपाय लेने से मना किया गया था, ताकि इस इंजेक्शन के असर को पूरी तरह से जाना जा सके। पुरुषों में स्पर्म की संख्या को कम करने में यह इंजेक्शन 96 फीसदी तक कामयाब पाया गया। हालांकि, महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले संबंधित पिल के मुकाबले यह इंजेक्शन कम प्रभावी पाया गया, लेकिन फिर भी रिसर्चर्स ने इस बात की उम्मीद जताई है कि इसे और अधिक असरदार बनाया जा सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top