Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फिर बनाइये दो मिनट में नूडल्स, मैगी की हुई वापसी

कंपनी को पूरे देश के बाज़ार में उतारे जा चुके मैगी के पैकैट्स को वापस लेना पड़ा था।

फिर बनाइये दो मिनट में नूडल्स, मैगी की हुई वापसी
पांच महीने पहले बैन की गई मैगी अब बाजार में वापस आ रही है। भारत के सबसे लोकप्रिय खाद्य उत्पाद में से एक नेस्ले इंडिया के मैगी नूडल्स को अधिक सीसा की मात्रा के होने की वजह से प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन सोमवार को नेस्ले इंडिया ने मैगी की वापसी का ऐलान कर दिया है। मुंबई हाईकोर्ट द्वारा अधिकृत तीन प्रयोगशालाओं ने नई बनाई गई मैगी के बैच के सैंपल को हरी झंडी दे दी है। मैगी का ये नया बैच नेस्ले के तीन प्लांट - नानजंगुड (कर्नाटक), मोगा (पंजाब), बिचोलिम (गोआ) में तैयार किया गया है।
कुछ हफ्ते पहले नेस्ले इंडिया ने बयान जारी करते हुए कहा था अब जबकि बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश का पालन कर लिया गया है, हम पूरी कोशिश करेंगे कि इस महीने के भीतर ही मैगी नूडल्स की बिक्री शुरु कर दी जाए, साथ ही उन राज्यों से लगातार बातचीत होती रहेगी जहां इसके लिए अनुमित या निश्चित दिशा निर्देश की जरूरत है।
प्रयोगशाला से हरी झंडी
साथ ही नेस्ले अपने बाकी के दो प्लांट - ताहलीवाल और पंटानगर में भी मैगी नूडल्स का उत्पादन शुरु करने वाला है। 26 अक्टूबर को नेस्ले इंडिया ने कहा था कि वह अपने नूडल्स का उत्पादन फिर से शुरु कर रहा है और खाद्य टेस्टिंग प्रयोगशाला से हरी झंडी मिलने के बाद वह मार्केट में दोबारा कदम रखेंगे।
नेस्ले के लिए मुसीबत तब खड़ी हुई जब 2015 मई में स्थानीय नियामकों (रेगुलेटर) ने कहा कि उन्हें कंपनी के नूडल्स के नमूनों में अधिक सीसा की मात्रा मिली है। इसके बाद नमूनों की जांच की गई जिसके बाद खाद्य नियामक एजेंसियों ने इसके उत्पादन और बिक्री पर रोक लगा दी। यही नहीं कंपनी को पूरे देश के बाज़ार में उतारे जा चुके मैगी के पैकैट्स को वापस लेना पड़ा। इसी साल के अगस्त में मुंबई उच्च न्यायालय ने इस पर लगी रोक को हटा दिया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top