logo
Breaking

लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे

लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे हमारे देश में काफी लंबे समय से प्रचलित हैं,क्योंकि लौंग को हमारी संस्कृति में बहुत ही पवित्र और गुणकारी माना गया है।

लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे
लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे हमारे देश में काफी लंबे समय से प्रचलित हैं, क्योंकि लौंग को हमारी संस्कृति में बहुत ही पवित्र और गुणकारी माना गया है। इसकी पवित्रता का पता तो इसी बात से लग जाता है कि इसका प्रयोग हर प्रकार की पूजा में आवश्यक रूप से किया जाता है।
दरअसल, लौंग को पूजा में स्थान उसके विभिन्न औषधियें गुणों की वजह से मिला है। इसके अलावा लौंग को भारतीय मसालों के रूप में भी प्रमुखता से प्रयोग किया जाता है। लेकिन बदलते दौर में लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खों को भुला सा दिया गया है।
इसलिए आज हम आपको लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खों से रूबरू कराते हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहतमंद भी बन सकते हैं। लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे के बारे में जानिए...

1. लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - लौंग को नेचुरल पेनकिलर माना जाता है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल ऑयल दांतो के दर्द में आराम दिलाने में सहायक होता है। इसलिए लौंग या लौंग के तेल को दांत दर्द वाली जगह पर लगाने से लाभ मिलता है।
2. लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - लौंग में फ्लेवोनॉयड्स नामक रसायन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से गठिया और जोड़ो में होने वाले रोगों में लाभ मिलता है।एक्सपर्ट गठिया के उपचार के लिए लौंग के तेल की मालिश को तवज्जो देते हैं।
3. लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - लौंग एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी माना जाता है। जिससे कि इसका इस्तेमाल फंगल इंफेक्शन,
घाव और त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभ देता है। लेकिन लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए।
4. लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - लौंग रोजमर्रा की बीमारियों के अलावा फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर जैसी बीमारी में भी कारगार है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल नामक तत्व इसमें सहायक है।

5. लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - लौंग का सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और रक्त शुद्ध करता है। इसका इस्तेमाल मलेरिया, हैजा जैसे रोगों के उपचार के लिए दवाओं में किया जाता है। डायबिटीज में लौंग के सेवन से ग्लूकोज का स्तर कम होता है। लौंग का तेल पेन किलर के अलावा मच्छरों को भी दूर भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।
Share it
Top