Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डायबिटीज मरीज के लिए बनाएं घर में खजूर की मिठाईः रेसिपी

खजूर की मिठाई में शुगर न होने के कारण डायबिटीज मरीज भी इसका टेस्ट ले सकते हैं।

डायबिटीज मरीज के लिए बनाएं घर में खजूर की मिठाईः रेसिपी

मिठाई का नाम जूबां पर आते ही मुंह में पानी आने लगता है। चॉकलेट सी दिखने वाली यह मिठाई भी उतनी ही स्वादिष्ठ लगती है, जितनी की देखने में, इसके अलवा यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है। वेदों में इसमें कई प्रोटीन और विटामिन होने की बात कही गई है। इसकी खासबात ये है कि ये हर मौसम में लाभदायक है।

इसे गर्मी में खस-खस दाने के साथ खाने पर यह बहुत फायदेमंद साबित होती है। डॉक्टर्स भी खजूर को सेहत के लिए फायदेमंद बताते है। कम मीठी होने व खाने में स्वादिष्ट होने के कारण लोग भी खजूर मिठाई को बहुत पसंद करते है।

खजूर की मिठाई में शुगर न होने के कारण डायबिटीज मरीज भी इसका टेस्ट ले सकते हैं। हरिभूमि की तड़का लाइव टीम जब अपने अगले कॉलम के लिए महावीर नगर निवासी होममेकर सरिता गुनवानी से मिली, तो उन्होनें अपनी खास रेसिपी खजूर की मिठाई बनाने की विधि बताई...

सामग्री-

250 ग्रा. खजूर, 50 ग्रा. खसखस, 10 नग बादाम, 10 नग काजू, 10 पिस्ता, 2 चम्मच घी, थोड़ा मिल्क मेड

बनाने की विधि-

सबसे पहले खजूर को गर्म पानी में धोकर गुठली को निकाले ले। फिर इसे बारीक-बारीक करके काट लें। कढ़ाई में थोड़ा घी डालकर धीमी आंच में खुश्बू आने तक भूंज लें। फिर मिल्क मेड डालकर पांच मिनट तक गैस में चढ़ा रहने दें। गैस से उतारने के बाद सूखे मेवे मिला लें।

आटे जैसा मसलकर रोल बनाकर खसखस लपेटकर रखें। खसखस को तवे में रखकर धीमी आंच में थोड़ा सा सेंक लें। फिर उसमें चांदी वर्क से गार्निश करें। लजिज खजूर की मिठाई बनकर तैयार हो गई, इसे अब सर्व करें।

Next Story
Top