Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए, भारतीय स्‍वादिष्‍ट स्‍नैक्‍स के बारे में जिन्‍हें पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है

भारतीय खानपान की परंपरा में स्‍नैक्‍स का खास महत्‍व रहा है।

जानिए, भारतीय स्‍वादिष्‍ट स्‍नैक्‍स के बारे में  जिन्‍हें पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है
X

नई दिल्‍ली. भारतीय पकवानों को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। मसालों के बेहतर मिश्रण से कारण भी भारत के खानपान को अलग से तरजीह दी गई है। इन्‍हीं पकवानों में जानते हैं भारत के उन स्‍नैक्‍स के बारे में जो कि भारत समेत दुनिया के कई देशों के लोगों की पसंदीदा है स्‍नैक्‍स में शामिल हैं।

भारतीय स्‍नैक्‍स की सूची में पहला नाम आता है समोसे का। इसे मसालेदार आलू, प्‍याज, मटर, ओर काजू को मैदा में भरकार त ला जात है। इय अपने में पूर्ण स्‍नैक्‍स है पर इसी चाय या जलेबी के साथ ले सकते हैं। स्‍नैक्‍स में भेलपूरी का भी जबाव नहीं। यह मुरमुरे, सब्जियों और इमली की चटनी को मिलाकर बनाया जाता है।

इसमें आलू के भी बारीक टुकड़े होते हैं। तैयार भेलपूरी में आप हरा धनिया भी डाल सकते हैं।अगर आप हल्‍का नास्‍ता करना चाहत हैं तो इडली सबसे बेहतर रहेगा। यह उबले हुए चावल और उड़द की दाल के मिश्रण से बना केक है। इसी नारियल, टकसाल चटनी और साभर के साथ खाया जाता हैभरपूर और मसालेदार स्‍नैक्‍स के लिए छोले-भटुरे सबसे बेहतर है।

एक ग्‍लास लस्‍सी के साथ आप इसे भारी नास्‍ता के रूप में ले सकते हैं। यह आपको भारत के लगभर हर शहर में मिल जाएगा। गोल-गप्‍पे, सुनत ही मुंह में पानी आ जाए। खट्टे-मीठे स्‍वाद के पानी के सा‍थ आलू,मटर और हल्‍के मसाले से भरा एक छोटा गोला। चटपटे स्‍वाद और टैंगी स्‍वाद के पानी के लिए आप इसे ले सकते हैं।

अन्‍य स्‍नैक्‍स के साथ सर्व होने वाली भुजिया अपने आप में पूर्ण स्‍नैक्‍स है। यह एक स्‍वादिष्‍ट और बेहतर नास्‍ता है। भारत में भुजिया का उत्‍पादन सबसे ज्‍यादा राजस्‍थान में होता है। राजस्‍थान में 25 लाख लोग भुजिया बनाने के रोजगार में लगे हैं।

नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, कुछ और जायकेदार स्‍नैक्‍स के बारे में-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story