Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किचेन एप्लॉयंस रेग्युलर क्लीनिंग है जरूरी

किचेन की साफ-सफाई के साथ-साथ यहां रखे रेग्युलर यूज के एप्लॉयंसेज की क्लीनिंग भी जरूरी होती है। अगर ऐसा न किया जाए तो हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। इसके लिए कुछ क्लीनिंग टिप्स को फॉलो किया जाना चाहिए।

Interior Design Tips : किचन बनवाते समय इन बातों का रखें ख्याल
X

महिलाएं रसोई घर की दीवारें, कुकिंग प्लेटफॉर्म, खिड़कियां, फर्श, गैस चूल्हा और कैबिनेट की सफाई पर तो खूब ध्यान देती हैं, लेकिन उन उपकरणों की सफाई करना भूल ही जाती हैं, जो हमारे खानपान से सीधे जुड़े हुए हैं। इनकी भी रेग्युलर क्लीनिंग जरूरी है। जब ये क्लीन रहते हैं तो ही यूज के लिए सेफ होते हैं।

फ्रिज

फ्रिज में कीटाणुओं के पनपने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए सप्ताह में एक बार फ्रिज की सफाई जरूर करें। फ्रिज के कैबिनेट के अंदर अकसर गिरे हुए खाद्य-पदार्थ चिपके रहे जाते हैं, इसलिए इसकी साफ-सफाई जरूरी है। फ्रिज में इवेपोरेटर के चारों तरफ जमने वाली बर्फ को एक चौथाई इंच से ज्यादा नहीं जमने देना चाहिए। फ्रिज में ऑटोमैटिक डिफ्रॉस्ट है तो ऐसा करना जरूरी नहीं। कई बार फ्रिज में स्मेल महसूस होती है। ऐसे में इसकी सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्मेल दूर हो जाएगी। फ्रिज के अंदर की सफाई के साथ बाहर की सफाई का भी खास ध्यान रखें। इसे साफ करने के लिए आप लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। फिर गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर उसे पोछ लें।

माइक्रोवेव

माइक्रोवेव में कुछ तैयार करने बाद उसके अंदर के ग्लास की प्लेट या स्टैंड को उसी वक्त साफ करें। इसी तरह ओवन में कुछ भी पकाने के बाद रैक्स, ग्रिल और उसके बर्तन को निकालकर अच्छी तरह से साफ कर लें। ओवन और माइक्रोवेव की सफाई के लिए नीबू का यूज किया जा सकता है। आप एक बाउल में पानी में नीबू का रस डालकर माइक्रोवेव और ओवन में रख दें। फिर 2 मिनट के लिए इनको चलाएं। इसके बाद कुछ देर के लिए इनका दरवाजा खुला छोड़ दें। माइक्रोवेव या ओवन के बर्तन धोने के बाद पोंछकर सूखी जगह पर ही रखें। इसके अलावा माइक्रोवेव के आसपास की जगह को भी साफ रखें।

मिक्सर ग्राइंडर

मिक्सी के कंटेनर के इस्तेमाल के बाद उसे तुरंत साफ कर लें। इसकी ब्लेड को खासतौर से साफ करें, क्योंकि कई बार खाद्य-पदार्थ ब्लेड के नीचे चिपके रह जाते हैं। इस्तेमाल के बाद इसे उल्टा रख दें। मिक्सर ग्राइंडर को वाइप्स और लिक्विड स्प्रे क्लींजर से हफ्ते में एक बार साफ करें। ग्राइंडर जार के कवर में लगे रबर के नीचे अकसर खाद्य-पदार्थ चिपके रह जाते हैं, इसीलिए वह रबर निकालकर ब्रश से साफ करें।

फूड कंटेनर

किचन में फूड स्टोरेज के लिए कंटनेर यानी प्लास्टिक के डिब्बों का इस्तेमाल किया जाता है। इन कंटेनर को भी समय-समय पर साफ करती रहें। इन्हें धोने के लिए आप गर्म पानी और बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दाग-धब्बों को साफ करने के लिए नीबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फूड कंटेनर धोने के बाद सूखे कपड़े से साफ कर लें।

और पढ़ें
Next Story