Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हफ्ते में दो दिन व्रत रखने से कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज, जानें कैसे होता है असर

इन दिनों डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं तो हफ्ते में दो दिन व्रत रखें। हफ्ते में सिर्फ दो दिन व्रत रखने से डायबिटीज को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

हफ्ते में दो दिन व्रत रखने से कंट्रोल हो जाएगा डायबिटीज, जानें कैसे होता है असर
X

इन दिनों डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं तो हफ्ते में दो दिन व्रत रखें। हफ्ते में सिर्फ दो दिन व्रत रखने से डायबिटीज को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हाल ही में हुए एक शोध में इस बात की पुष्टि की गई है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है।

इसी वजह से डॉक्टर्स भी संतुलित खाना खाने या डाइटिंग करने की सलाह ही देते हैं।

हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं के मुताबिक बिना डाइटिंग के यानि अन्य तरीकों से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! घर की ये चीजें आपको कर सकती हैं ज्यादा बीमार, रखें इन बातों का ध्यान

ऐसे दो दिन व्रत रख कर कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

शोधकर्ताओं की मानें हफ्ते में दो दिन व्रत रखने और बाकी 5 दिन नॉर्मल डाइट खाने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है। रिसर्च में आए नतीजों के बाद यह दावा किया गया है कि डाइटिंग के दौरान व्यक्ति जितनी कैलोरी लेगा दो दिन व्रत के बाद भी वह उतनी ही कैलोरी गेन करेगा। इसको शोधकर्ताओं ने 5:2 डाइट प्लान नाम भी दिया है।

टाइप 2 डायबिटीज

अगर बात करें टाइप 2 डायबिटीज का तो इसका मुख्य कारण मोटापा है। इसे कंट्रोल करने के लिए नियमित कैलोरी वाली डाइट ही जरूर होती है। ऐसे में हमेशा नियंत्रित डाइट वाला खाना खा पाना मुश्किल होता है।

खासतौर पर उन लोगों के लिए जिन्हें तरह-तरह के पकवान खाने की आदत हो। इन्हीं कारणों से शोधकर्ताओं ने लंबी रिसर्च के बाद ये नतीजा निकाला है कि हफ्ते में 2 दिन व्रत रह कर कैलोरी मेनटेन करना बेस्ट ऑप्शन है।

साथ ही यह भी जरूरी नहीं है कि लगातार दो दिन व्रत रखा जाए। मरीज अपनी सुविधा के अनुसार हफ्ते में किसी भी दो दिन व्रत रख सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों की संख्या

अगर डायबिटीज के मामले में भारत के आंकड़ों पर नजर डालें तो पूरे भारत में 7 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज है। इतना ही नहीं इनमें से 90 प्रतिशत लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है। भारत में डायबिटीज होने पर एक व्यक्ति का 27,400 रुपए सालाना खर्च हो जाता है।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं इन प्रेग्नेंसी एप्स की मदद से ले सकती हैं पूरी जानकारी

इसके अलावा ब्रिटेन में 37 लाख लोग, अमेरिका में 3 करोड़ और ऑस्‍ट्रेलिया में 17 लाख लोग डायबिटीज के शिकार हैं।

मनमुताबिक कर सकते हैं खान-पान

इस शोध में शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि दो दिन व्रत के बाद बाकी 5 दिनों में डायबिटीज के मरीज अपने मनमुताबिक खान-पान कर सकते हैं। सात दिन की डायटिंग या 2 दिन व्रत और 5 दिन खाना, दोनों तरह से शरीर में ब्लड ग्लूकोज को कंट्रोल किया जा सकता है।

ऐसे की गई रिसर्च

इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने डायबिटीज के मरीजों को दो समूहों में बांट दिया। पहले ग्रुप को दो दिन व्रत और पांच दिन खाने के प्लान पर रखा तो वहीं दूसरे ग्रुप को पूरे हफ्ते डायटिंग करने के प्लान पर रखा गया।

शोधकर्ताओं ने पहले ग्रुप को रोज 1200-1500 कैलोरी दी। व्रत वाले दिन इन्हें 500-600 कैलोरी वाली डाइट दी गई। इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले ग्रुप और दूसरे ग्रुप के लोगों का वजन औ ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top