logo
Breaking

पढ़िए, क्यों जरूरी है स्वास्थ्य के लिए आयोडीन?

आयोडीन की कमी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पढ़िए, क्यों जरूरी है स्वास्थ्य के लिए आयोडीन?

नई दिल्ली. आयोडीन हमारे शरीर की एक अनिवार्य जरूरत है और यह हमारे लिए रोजाना इसकी 150 माइक्रोग्राम मात्रा पर्याप्त होती है। अधिकांश लोगों को भोजन और पानी के जरिए पर्याप्त मात्रा में आयोडीन मिल भी जाता है। लेकिन हमारे देश में लगभग 30 करोड़ लोग उन क्षेत्रों में रहते हैं, जहां की मिट्टी में आयोडीन की भारी कमी है। उन क्षेत्रों में पैदा होने वाले अनाज में आयोडीन नहीं होता है। आयोडीन की कमी 50 मिलियन बच्चों को प्रतिवर्ष दुष्प्रभावित करती है, जिसके फलस्वरूप वे विकलांगता या बौनेपन का शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें : कैसे करें बालों की देखभाल, पढ़िए 6 नुस्खे

आयोडीन का महत्व

जब हमारे शरीर में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है, तो उचित मात्रा में थायरॉयड हार्मोन नहीं बन पाता है। इसकी कमी से घेंघा या ग्वॉयटर नामक रोग हो जाता है। यह गंभीर विकृति को जन्म देता है। आयोडीन शिशु के दिमाग के विकास और थायरॉयड ग्रंथि की सक्रियता के लिए अनिवार्य है। यह एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जिसकी हमारे शरीर को बहुत थोड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है। थायरॉयड ग्रंथि उन हार्मोन का उत्पादन करता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म का नियंत्रण करते हैं। आयोडीन हमारे शरीर के तापमान को भी विनियमित करता है, विकास में सहायक है और भ्रूण के पोषक तत्वों का एक अनिवार्य घटक है। आयोडीन की जरूरत थायरॉयड हार्मोंस के निर्माण के लिए होती है।

ये भी पढ़ें :त्वचा में कैसे लाएं प्राकृतिक निखार, जानिए 9 घरेलू नुस्खे

कमी का प्रभाव

आयोडीन की कमी से आप मानसिक तथा शारीरिक तौर पर प्रभावित हो सकते हैं। इसके लक्षण हैं त्वचा का सूखापन, नाखूनों और बालों का टूटना, कब्ज, भारी और कर्कश आवाज। इनमें से कुछ लक्षण गर्भावस्था में आमतौर पर पाए जाते हैं। इसलिए इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। आयोडीन की कमी से वजन बढ़ना, रक्तमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना और ठंड बर्दाश्त न होना आदि लक्षण होते हैं। आयोडीन की कमी से मस्तिष्क का मंद होना और दिमाग को क्षति आदि हो सकती है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, उपचार-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top