Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिमाग तेज करने और ध्यान बढ़ाने में रामबाण का काम करता है ये योगासन

केवल 25 मिनट के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन के साथ रोजाना हठ योग (आसन, प्राणायाम और ध्यान का एक संयोजन) करने से मस्तिष्क तंत्र के क्रियान्वयन और ऊर्जा स्तर में काफी सुधार हो सकता है।

दिमाग तेज करने और ध्यान बढ़ाने में रामबाण का काम करता है ये योगासन

21 जून को देश और दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2018 मनाया जाएगा। केवल 25 मिनट के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन के साथ रोजाना हठ योग (आसन, प्राणायाम और ध्यान का एक संयोजन) करने से मस्तिष्क तंत्र के क्रियान्वयन और ऊर्जा स्तर में काफी सुधार हो सकता है।

एक शोध में पता चला है कि नियमित तौर पर हठ योग और माइंडफुलनेस मेडिटेशन (ध्यान की एक स्थिति) मस्तिष्क तंत्र के क्रियान्वयन, लक्ष्य-निर्देशित व्यवहार से जुड़ी संज्ञानात्मक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की क्षमताओं, स्वाभाविक सोच की प्रक्रियाओं और क्रियाओं को बढ़ावा दे सकता है।

कनाडा की ओंटारियो स्थित यूनिवर्सिटी आॅफ वाटरलू में कार्यरत सहायक प्राध्यापक पीटर हॉल इस शोध के बारे में बताते हैं, ‘हठ योग और माइंडफुलनेस मेडिटेशन करने से कुछ सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होते हैं, इससे अभ्यासकर्ता रोजमर्रा की जिंदगी में किए जाने वाले कार्यों पर अधिक आसानी से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।’

हठ योग पश्चिमी देशों में योग की सबसे प्रचलित शैलियों में से एक है, जिसमें ध्यान को शारीरिक आसनों और सांस लेने के व्यायाम से जोड़ा जाता है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन में विचारों, भावनाओं और शरीर की उत्तेजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

माइंडफुलनेस मेडिटेशन और हठ योग दोनों ऊर्जा स्तर में सुधार के लिए प्रभावी पाए गए हैं, लेकिन केवल ध्यान करने की तुलना में, हठ योग और ध्यान को एक साथ करना काफी अधिक प्रभावी है।

Next Story
Top