Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health tips : थायरॉइड के मरीजों को रोजाना खाने चाहिए ये 4 फल

इन दिनों अधिकतर लोगों में थायरॉइड (Thyroid) की समस्या देखने को मिल रही है। यह एक हॉर्नोनल जनित बीमारी है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है। यहां कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताया जा रहा है, जिनका नियमित रूप से सेवन कर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

Health tips : थायरॉइड के मरीजों को रोजाना खाने चाहिए ये 4 फल
X

Health tips : थायरॉइड के मरीजों को रोजाना खाने चाहिए ये 4 फल 

इन दिनों अधिकतर लोगों में थायरॉइड (Thyroid) की समस्या देखने को मिल रही है। यह एक हॉर्नोनल जनित बीमारी है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बीमारी शरीर में आयोडीन की कमी से हो सकती है, इसके साथ ही जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन्स की कमी भी इसकी वजह बन सकती है। यहां कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताया जा रहा है, जिनका नियमित रूप से सेवन कर आप इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

सेब (Apple)

सेब आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना एक सेब (Apple) खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) को भी मैनेज किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि सेब आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सकता है, जो थायरॉयड ग्रंथि को अच्छी तरह से काम करने में हेल्प करता है। सेब कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को भी कम करता है और डायबिटीज (Diabetes), मोटापा और दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है।

संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं, इसे खाने से आपकी थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid disease) पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है और बल्ड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।

अनानास (Pineapple)

अनानास में विटामिन सी (Vitamin C) और मैंगनीज (Minerals) की उच्च मात्रा होती है, ये दोनों पोषक तत्व आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। इस खट्टे फल में विटामिन बी (Vitamin B) भी होता है, जो थायरॉइड के लक्षणों में से एक थकान को दूर करने में मदद कर सकता है। अनानास का सेवन करना कैंसर, ट्यूमर और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

जामुन

जामुन में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो थायरॉइड पेशेंट्स के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से जामुन का सेवन करते हैं, तो इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

और पढ़ें
Next Story