Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल से कमजोर हो रही आखें, तो जरूर खाएं ये फूड

रात के समय में बच्चे भी पूरा वक्त टीवी या कंप्यूटर के सामने बिता देते हैं

मोबाइल और लैपटॉप के इस्तेमाल से कमजोर हो रही आखें, तो जरूर खाएं ये फूड
नई दिल्ली. आजकल मोबाइल, लैपटॉप पर काम करने वालों की संख्या बढ़ गई है। अधिकतर ऑफिस में कार्यरत लोगों का काम सीधे कंप्यूटर से ही होता है। और उसके बाद बचा हुआ समय मोबाइल पर देते हैं। यहां तक कि आधी रात तक मोबाइल पर लोग समय बिताते हैं। ऐसे में आंखों कि रोशनी कमजोर होना को लाजमी है। काम तो आप बंद कर नहीं कर सकते इसलिए जरूरी है कि आंखों की बराबर देखभाल करें। इसके लिए कुछ चीजों का सेवन करना न भूलें।

1. सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पत्तागोभी, पालक में ल्यूटिन और जीनैनथिन तत्वों की मात्रा ज्याद होती है। ये तत्व मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा मटर, ब्रोकली भी आंखों के लिए फायदेमंद हैं।

2. ड्राई-फ्रूट्स- पिस्ता, अखरोट, बादाम जैसे मेवे का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये विटामिन ई से भी परिपूर्ण होते हैं।

3. फल- नींबू, संतरे जैसे खट्टे फल खाने चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन सी होता है जो मोतियाबिंद होने की संभावनाओं को कम करता है।

4. सब्जियां- जमा, लोबिया जैसी सब्जियों को अपने खाने में शामिल करना न भूलें। ये बायफ्लैवोनॉएड और जिंक से भरे होते हैं जो रेटिना यानी आंख के पीछे के पर्दे को सुरक्षित रखता है और मोतियाबिंद या आंख खराब होने के खतरे को कम करता है।

5. नॉन वेज खाने वालों के लिए अच्छा है अगर वे मछली का नियमित सेवन करें क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आंखों को सूखा नहीं पड़ने देता और उनमें पानी बनाए रखता है। इससे आंखें खराब नहीं होतीं।

6. अंडों में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। रात में न दिखने की परेशानी को भी दूर करता है। इसलिए अंदे जरूर खाने चाहिए।

7. सूर्यमुखी फूल के बीजों को खाना चाहिए। ये आंखों को बीमारियों से बचाता है। इनमें विटामिन ई और जिंक होता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top