Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसी भी काम के लिए ऐसे करें प्लानिंग, कभी नहीं होगी कोई मुश्किल

अचानक मुश्किल परिस्थिति आने पर हम अकसर खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं, कुछ सूझता नहीं है कि क्या करना है? जबकि थोड़ा समझदारी से काम लिया जाए, खुद पर यकीन किया जाए तो हर मुश्किल हल हो सकती है।

किसी भी काम के लिए ऐसे करें प्लानिंग, कभी नहीं होगी कोई मुश्किल
X

अचानक मुश्किल परिस्थिति आने पर हम अकसर खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं, कुछ सूझता नहीं है कि क्या करना है? जबकि थोड़ा समझदारी से काम लिया जाए, खुद पर यकीन किया जाए तो हर मुश्किल हल हो सकती है। पिछले दिनों कई जगह मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया। ट्रैवलिंग में बहुत समस्या आई।

उन्हीं दिनों सुप्रिया को एक मल्टीनेशनल कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जाना था, लेकिन वह उस दिन वहां पहुंच नहीं पाई।

इसके बावजूद वह विचलित नहीं हुई, न ही इस बात ने उसे परेशान किया कि बारिश ने उसके हाथ आया एक अच्छा मौका छीन लिया। वह तनाव ग्रस्त भी नहीं हुई।

उसने कंपनी में फोन किया। संबंधित व्यक्ति को समस्या के बारे में सूचना दी। वह व्यक्ति भी बारिश के बाद की स्थिति से परिचित था। फिर भी सुप्रिया ने अपनी तरफ से बात को स्पष्ट किया।

यह भी पढ़ें: इस वजह से अपने से बड़ी उम्र के लड़के को दिल दे बैठती हैं लड़कियां, जानें इसके फायदे

कंपनी ने उसे इंटरव्यू के लिए दूसरा दिन तय कर दिया। सुप्रिया ने मुश्किल सिचुएशन में संयम बनाए रखा, बिना किसी तनाव के समस्या को हल किया।

सुप्रिया की तरह हम भी किसी मुश्किल सिचुएशन को बिना पैनिक हुए संभाल सकते हैं। बस कुछ जरूरी बातों को अपने बिहेवियर में शामिल करना जरूरी है।

प्लानिंग से चलें

क्या होगा? क्या होने वाला है? ये क्या हो गया है? इस तरह के सवालों को लेकर ज्यादा परेशान न हों। यही सवाल टेंशन बढ़ाने की वजह होते हैं। इसके बजाय क्या करना है? कैसे करना है? इसके बारे में सोचें।

अच्छी तरह अपने काम की प्लानिंग करें। स्टेप बाय स्टेप उसको फॉलो करें। इससे आपकी प्रॉब्लम आसानी से सॉल्व हो जाएगी। अगर कभी कोई समस्या अचानक आ जाए तो भी परेशान न हों। संयम से काम लें। तुरंत कोई प्लानिंग करें और उसी को फॉलो करें।

खुद पर यकीन करें

ज्यादातर लोग इसलिए परेशान रहते हैं, क्योंकि वे दूसरों को कॉपी करते हैं। वे दूसरों को खुद से बेहतर समझते हैं। जाहिर है जब आपकी नजर में कोई दूसरा बेहतर होगा तो फिर आप खुद को कैसे बेहतर मान पाएंगी यानी खुद पर कैसे यकीन करेंगी।

यह भी पढ़ें: इस तरह के लोगों को प्यार में जरूर मिलता है धोखा, आज ही बदल लें अपनी ये आदत

ऐसा सोचने के बजाय खुद पर यकीन करें। अलग तरह से अपने काम को अंजाम दें। हर मुश्किल को पार करते हुए सफलता हासिल करें। मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा कहते हैं, ‘जीतने वाले अलग चीजें नहीं करते, वो चीजों को अलग तरह से करते हैं।’ इसी नियम को आप अपने जीवन में उतार लें।

हमेशा सीखती रहें

निरंतर सीखने की आदत हमारे सोचने-समझने की शक्ति को बेहतर बनाती है। यह गुण हमें मुश्किल स्थिति में खुद को संभालने की ताकत देता है। इसलिए निरंतर सीखने के लिए जिज्ञासु बने रहना जरूरी है। जिस विषय में रुचि हो, उसी को जाना जाए, ऐसा भी जरूरी नहीं है।

इसके साथ ही उन बातों, विषयों को भी जानें, जिसके बारे में आप कुछ नहीं जानती हैं। सच बात तो यह है कि आप जितना जानती जाएंगी, खुद को उतना ही परिपक्व होते हुए महसूस करेंगी। इससे मुश्किल परिस्थितियों को बेहतर ढंग से संभाल पाएंगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story